मध्यप्रदेश

MP COLLAGE ADMISSION 2023: कॉलेज एडमिशन का बदला नियम और समय, फटाफट जाने कब से शुरू होगी प्रक्रिया

MP COLLAGE ADMISSION 2023
x

MP COLLAGE ADMISSION 2023

MP COLLAGE ADMISSION 2023: मध्य प्रदेश सरकार कॉलेज में छात्रों को एडमिशन देने प्रक्रिया में एक बड़ा परिवर्तन किया है.

MP COLLAGE ADMISSION 2023: मध्य प्रदेश सरकार कॉलेज में छात्रों को एडमिशन देने प्रक्रिया में एक बड़ा परिवर्तन किया है। छात्रों को समय पर एडमिशन देकर पठन-पाठन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। प्रदेश के कॉलेजों में यूजी और पीजी मे एडमिशन करने के नियम लगभग फाइनल हो चुके हैं। डेट भी फाइनल हो चुकी है। बताया गया है कि गाइडलाइन निर्धारित होते ही प्रवेश तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। वही अनुमानित तौर पर बताया जा रहा है कि इस नए शिक्षण सत्र में 15 मई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

क्या है सरकार की योजना

सरकार की योजना के अनुसार छात्रों को समय पर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद समय पर कॉलेजों का संचालन शुरू हो इस उद्देश्य को लेकर समय पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बताया गया है कि तीन राउंड एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद लास्ट में कॉलेज लेबल काउंसलिंग कर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। एडमिशन के पूर्व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत जल्दी शुरू होने वाली है।

आने वाला है 12वीं का रिजल्ट

जानकारों की माने तो 12वीं का रिजल्ट 15 मई तक आ सकता है। वही कालेज स्तर पर ली गई परीक्षाएं भी समय पर रिजल्ट जारी करेंगे। यह भी बताया गया है कि अगर किसी कारण बस रिजल्ट आने में देरी होती है तो भी 15 मई के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आप बिन अंकसूची के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। यही व्यवस्था कॉलेज में पढ़ने वाले फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर, पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए लागू होगी। अगर किसी कारण वस रिजल्ट आने में देरी होती है तो अभी बिना मार्कशीट के रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे।

चॉइस फिलिंग में बढे कॉलेज

इस बार सरकार ने छात्रों को कॉलेज चॉइस करने के लिए बड़ा ऑप्शन तैयार कर दिया है। आप छात्र चॉइस फिलिंग में 15 कॉलेजों का चयन कर सकते हैं।

क्या है कि कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया

इस बार एडमिशन प्रक्रिया की शुरुआत बीएड में एडमिशन देने से शुरू होगी और बीएड एडमिशन कॉलेज लेवल काउंसलिंग के बाद समाप्त होगी। यही व्यवस्था अन्य यूजी और पीजी में एडमिशन के लिए अपनाई जाएगी।

कब से कब तक होगा एडमिशन

जानकारी के अनुसार इस बार कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया 15 मई से शुरू होकर 14 अगस्त कॉलेज स्तर काउंसलिंग तक चलेगी। छात्रों को समय पर कॉलेज में एडमिशन प्राप्त हो साथ ही समय पर कॉलेजों में पठन-पाठन शुरू किया जाए इसके लिए यह परिवर्तन किया जा रहा है।

Next Story