मध्यप्रदेश

हो जाएं सतर्क! एमपी में 14 जनवरी से शुरू होगा शीतलहर दूसरा राउंड, जानें

IMD Cold Weather Alert
x
MP Cold Wave Alert 2023: एमपी में ठंड जोरदार तरीके से फिर दस्तक देने वाली है।

MP Cold Wave Alert 2023: मध्यप्रदेश में एक बार फिर से ठंड की जोरदार दस्तक होने वाली है और मकर संक्राति यानि की 14 जनवरी से प्रदेश में शीतलहर का प्रभाव बढ़ेगा और 15 जनवरी से शीतलहर चलने का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञों जताया है।

जिससे लोगो को गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ेगा। ज्ञात हो कि इन दिनों तापमान बढ़ जाने के कारण लोगो को न सिर्फ दिन में बल्कि रात में राहत की ठंड पड़ रही थी, लेकिन मौसम में फिर बदलाव होने से तापमान में गिरावट आएगी।

हिमपात होने से बन रही स्थित

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और पंजाब पर एक प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है। जिसकी वजह से हवाओं की दिशा और गति में बदलाव होने से सम्पूर्ण इलाके में शीत लहर और हाड़ कंपा देने वाली ठंड का दौर थम सा गया है।

वही उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात होने एवं हवाओं का रूख बदल जाने से एक बार फिर उत्तर-भारत समेत मध्यप्रदेश में ठंड का असर तेज होने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हवाएं कितना खतरनाक होंगी यह तो अभी तय नही है, परंतु इतना तय है कि हिमालय से लेकर पंजाब तक आसमान में उठे बवंडर के थमते ही कड़ाके की ठंड लौट आएगी।

1 डिग्री तक पहुचा था तापमान

ज्ञात हो कि एक जनवरी से ठंड का प्रभाव इतना जबरदस्त रहा कि मध्यप्रदेश का तापमान जहां 10 डिग्री के नीचे आ गया था वही एमपी के पचमढ़ी आदि क्षेत्र में 1 डिग्री तक तापमान पहुच गया था और हालात यह रहे कि ओस जम रही थी। वही एक बार फिर ठंड का प्रभाव तेज होने वाला है मौसम विभाग यह जानकारी लेने में जुट गया है कि सेंकड राउड में ठंड का असर कितना हो पाता है।

Next Story