मध्यप्रदेश

एमपी के सीएम शिवराज का बड़ा प्लान, लांच की नई योजना, अब प्रदेश के युवा करेगे ताबड़तोड़ कमाई

एमपी के सीएम शिवराज का बड़ा प्लान, लांच की नई योजना, अब प्रदेश के युवा करेगे ताबड़तोड़ कमाई
x
एमपी सरकार युवाओं के लिए शुरू कर रही मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना.

MP Yuva Annadoot Yojna: प्रदेश की शिवराज सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना की शुरूआत की है। इसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और राशन परिवहन में सुविधा मिलने के साथ ही सरकार की योजना जन-जन तक पहुच सकेगी।

क्या है मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना Yuva Annadoot Yojna Kya Hai

प्रदेश सरकार के खाद्यमंत्री बिसाहूलाल सिंह ने योजना के सबंध में मीडिया का जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश के ऐसे ग्रामीण युवाओं को 25 लाख रूपये तक वाहन खरीदने के लिए सरकार बैंक ऋण उपलब्ध कराएगी। पात्र हितग्राही वाहन खरीद कर उससे सरकारी राशन का परिवहन अपने क्षेत्र की राशन दुकानों में कर सकेगा। सरकार इसमें प्रति वाहन 1.25 लाख रूपये का अनुदान देगी। प्रदेश में तकरीबन 888 वाहनों पर 11 करोड़ से ज्यादा का खर्च सरकार कर रही है।

दोहरा लाभ

इस योजना के तहत वाहन लेने वाले हितग्राही को प्रति माह 4 हजार किमी की सेवा देनी होगी यानि की उसे 15 से 20 दिन आनाज परिवहन के कार्य करने होगे जबकि अन्य दिनों में वह निजी कामों को करके अतिरिक्त इंकम कमा सकेगे। हितग्राही आयशर, इसूजु, महिन्द्रा, टाटा एवं अशोका लीलेंड कम्पनी के चिन्हित वाहनों में से अपनी पसंद का वाहन क्रय कर सकेंगे।

शासन की निगरानी में रहेगे वाहन

सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे वाहनों की निगरानी शासन-प्रशासन की निगरानी में रहेगे, यानि की उक्त वाहन जीपीएस सिस्टम से लैंस रहेगे। सेंट्रल कमाण्ड कंट्रोल-रूम से वाहनों के मूवमेंट पर सतत निगरानी की जायेगी। वाहनों पर माइक सिस्टम के साथ शासन की योजनाओं का प्रदर्शन भी किया जा सकेगा।

ऐसे हितग्राही होगे योजना के पात्र

मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना में ऐसे हितग्राही पात्र होगे जो कि उक्त जनपद क्षेत्र के निवासी हो, उनकी उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वे 8वी कक्षा पास हो और वर्ष में उनकी इंकम 12 लाख रूपये से ज्यादा न हो। उनके पास हैवी वाहन चलाने का लाईसेंस होना जरूरी है। वे बैंक से डिफाल्टर न हो। पूर्व सैनिकों भी इसके पात्र होगे।

Next Story