मध्यप्रदेश

एमपी के सीएम शिवराज ने एमपी में 800 करोड़ की दी सौगात, 6000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

MP Laptop Yojana List 2022 pdf
x
एमपी में एंडयूराफैब की नवीन औद्योगिक इकाई बनाए जाने की शुरूआत हो गई है.

ंप: एंडयूराफैब की नवीन औद्योगिक यूनिट एमपी सरकार लगाने जा रही है और इसकी शुरूआत सीएम शिवराज सिंह ने भूमिपूजन करके किया है। यह यूनिट धार जिले में बदनावर के निकट दोत्रिया में 800 करोड़ रूपये की लागत से स्थापित हो रही है। इससे प्लास्टिक रीसायकल के साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

6000 लोगो को रोजगार

उक्त औद्योगिक इकाई के सबंध में सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि इस उद्योग के माध्यम से तकनीकी वस्तुओं के उत्पादन प्लास्टिक रीसायकल का काम तो होगा ही, इस इकाई के माध्यम से लगभग 6000 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलेगा। यह क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। एंडयूराफैब की इस नवीन औद्योगिक इकाई से प्रदेश के 2 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और 4 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार तैयार होगा।

दिया जाएगा प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा जिन क्षेत्रों में उद्योग लग रहे हैं, उसके आसपास निवासरत युवाओं को प्रशिक्षण की भी सुविधा दी जाएगी और इसके लिए कौशल उन्नयन में औद्योगिक इकाइयों को काम करने के निर्देश भी दिए है।

13 लाख से ज्यादा युवाओं को स्वरोजगार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एमपी में खेती के साथ औद्योगिक विकास में रिकॉर्ड स्थापित करने की ओर हम अग्रसर हैं। फार्मा क्षेत्र में प्रदेश से 10 हजार करोड़ रूपए का निर्यात हुआ है। प्रदेश में उद्योंगों में निवेश से रोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे हैं। राज्य सरकार ने पिछले तीन माह में 13 लाख 50 हजार युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा है।

मिलेगी विदेशी मुद्रा

सीएम ने बताया कि इस संयंत्र से लगभग 36 हजार टन प्लास्टिक वेस्ट को मूल्यवान वस्तुओं में बदला जा सकेगा। इन वस्तुओं का निर्यात भी होगा और प्रतिवर्ष लगभग 400 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा अर्जित होगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story