मध्यप्रदेश

MP Cheetah Project: 8 अफ्रीकन चीता के साथ 17 को मध्य प्रदेश आएंगे मोदी, तैयारियां जोरों पर

MP Cheetah Project: 8 अफ्रीकन चीता के साथ 17 को मध्य प्रदेश आएंगे मोदी, तैयारियां जोरों पर
x
MP Cheetah Project: पीएम के कार्यक्रम से पहले अफ्रीकन चीते (African Tiger) आएंगे और उसके तुरंत बाद 17 सितंबर को पीएम का कार्यक्रम होगा।

PM Modi's MP Visit on his Birthday: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 8 अफ्रीकन चीतों के साथ 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park in Madhya Pradesh) आएंगे। इसकी जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) से पहले मंत्री परिषद के सदस्यों को दी। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के आगमन को लेकर श्योपुर में तैयारियां तेज कर दी गई है। महिला स्व सहायता समूह के सम्मेलन को भी प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। यह बहुत बढ़िया संयोग बन रहा है कि एक ओर पीएम के कार्यक्रम से पहले अफ्रीकन चीते (African Cheetah) आएंगे और उसके तुरंत बाद 17 सितंबर को पीएम का कार्यक्रम होगा।

तैयारियां कुछ इस तरह

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर भोपाल और श्योपुर में तैयारियां तेज कर दी गई है। शिवपुर में 7 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। जिसमें नेशनल पार्क (National Park) के भीतर 3 हेलीपैड तथा पार्क के बाहर वीवीआइपी के आगमन के लिए चार हेलीपैड तैयार किए जा रहे हैं। पार्क के अंदर बने हेलीपैड में इन बाघों को उतारने का कार्य किया जाएगा।

इस मार्ग से आएंगे चीते

जानकारी के अनुसार अफ्रीकन चीतों (African Cheetah) को लाने के लिए रूट चार्ट लगभग तैयार कर लिया गया है। यह बात अलग है कि आधिकारिक रूप से चीतों के आने के तारीख की घोषणा अभी बाकी है। यह अफ्रीकन चीते नामीबिया से लाए जाने हैं। यह सबसे पहले दिल्ली आएंगे। इसके पश्चात एयरपोर्ट ग्वालियर लाया जाएगा। ग्वालियर के बाद चीजों को हवाई मार्ग से कूनो पालपुर लाया जाएगा।

यह बात अलग है कि नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 8 चीतों को लाने के लिए पहले 15 अगस्त का दिन तय किया गया था। लेकिन बात नहीं बनी और अब 17 सितंबर के पहले चीतों के आने की संभावना है।

स्व सहायता समूह को करेंगे संबोधित

मध्य प्रदेश आ रहे पीएम मोदी महिला स्व सहायता समूह के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कैबिनेट की बैठक से पहले मंत्रिपरिषद के सदस्यों को दी गई। वहीं तैयारियों को देखते हुए भी माना जा रहा है कि पीएम का कार्यक्रम भव्य तरीके से होगा।

Next Story