मध्यप्रदेश

MP Byaj Mafi Yojana: मध्‍य प्रदेश के 11 लाख किसानो का ब्याज माफ़ 2023

MP Byaj Mafi Yojana
x

MP Byaj Mafi Yojana

MP Byaj Mafi List 2023:मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

MP Byaj Mafi List Kaise Dekhe 2023, Byaj Mafi Yojana 2023: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. मध्यप्रदेश का किसानो को किसी भी तरह की मुश्किलों का सामना न करना पड़े इसलिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. बताते चले की मध्यप्रदेश की सरकार के द्वारा समय-समय में किसानो का ब्याज माफ किया जा रहा है. दरअसल ये राहत उन किसानो को है जो बैंक की नजरो में डिफॉलटर हो चुके है और ब्याज देने में सक्षम नहीं है. ऐसे किसानो के लिए मध्‍य प्रदेश ब्याज माफी योजना (Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana) शुरू की गई है. जिन किसानो ने समय में ऋण नहीं चुकाया और डिफाल्टर हो गए तो राज्य सरकार ने ऐसे किसानो की राहत दी है. प्रदेश में लगभग 11 लाख से ज्यादा किसानो का ब्याज माफ किया गया है.

MP Byaj Mafi List Kaise Check Kare 2023

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा किसानो का ब्याज पहली बार माफ़ नहीं किया गया है. पहले भी कई बार चुनाव के मौके पर किसानो को सरकार के तरफ से लाभ प्राप्त हो चुका है. MP Byaj Mafi Yojana 2023 के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana 2023

सरकार की योजना का लाभ दिलाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ब्याज माफी देने की घोषणा की थी. ब्याज माफी में दो हजार 415 करोड़ रुपये लगेंगे। शिवराज सरकार की ब्याज माफी योजना का लाभ 31 मार्च 2023 तक जिन्होंने ऋण नहीं चुकाया है, उन्हें मिलेगा. नियम के तहत खरीफ फसल के लिए लिया गया ऋण 28 मार्च और रबी फसल के ऋण को 15 जून तक चुकाना होता है। यह अवधि बीतने पर ऋण लेने की तारिख से 13% की दर से ब्याज वसूलने का प्रविधान है.

Byaj Mafi Yojana 2023 Online Apply

-सहकारिता विभाग के द्वारा इस योजना के तहत ऑनलाइन मोड में आवेदन के लिए कोई पोर्टल लांच नहीं किया है.

-किसी भी सरकार सहकारिता विभाग के द्वारा Byaj Mafi Yojana 2023 से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी जारी की जाएगी तो हम उसे अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे.

Next Story