मध्यप्रदेश

MP Byaj Mafi Yojana 2023 | मध्‍य प्रदेश में 11 लाख किसानो का ब्याज माफ़, चेक करे अपना नाम....

MP Byaj Mafi Yojana 2023
x

MP Byaj Mafi Yojana 2023

Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana: प्रदेश के किसानो के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ब्याज को माफ कर दिया गया है.

MP Byaj Mafi Yojana 2023 || Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana 2023: प्रदेश के किसानो के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ब्याज को माफ कर दिया गया है. मध्यप्रदेश सरकार किसानो को कर्फ़ से डूबने को बचाने के लिए मध्‍य प्रदेश ब्याज माफी योजना (MP Byaj Mafi Yojana) की शुरुआत की है. उस योजना का लाभ राज्य के वो किसान उठा सकेंगे जो बैंक द्वारा लिए गए ऋण को नहीं चुकाया और डिफाल्टर साबित कर दिए गए है. ऐसे किसानो को अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है. किसानो के प्रति शिवराज सरकार हमेशा सीरियस रफ़हति है. ऐसे में राज्य सरकार द्वारा किसानों को बड़ी राहत दी गई है. लगभग प्रदेश के 11 लाख किसानों का 2 हजार 415 करोड़ रुपये माफ़ कर दिया गया है. इस योजना के तहत किसानों का पूरा ब्याज माफ किया जावेगा.

MP Byaj Mafi Yojana Kya Hai || Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana Kya Hai

मध्यप्रदेश के द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शिवराज सरकार ने किसानों का ब्याज माफ़ किया है. दरअसल लोन लेने के बाद लगे ब्याज से राशि बढ़ जाती है. जिसे चुकाने में किसान असमर्थ हो जाता है. और बैंक के द्वारा उन्हें डिफाल्टर साबित कर दिया जाता है. MP Byaj Mafi Yojana 2023 का लाभ आप ऐसे उठा सकते है. चलिए जानते है.

MP Byaj Mafi Yojana 2023

सरकार की योजना का लाभ प्रदेश के लाखो किसानो को मिलेगा। प्रदेश के किसानो की ब्याज माफी की घोषणा शिवराज सरकार द्वारा की गई थी. वर्ष 2023-24 के बजट में इसके लिए 350 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। क्योंकि, सहकारिता विभाग ने जो योजना तैयार की है, उसके अनुसार ब्याज माफी में दो हजार 415 करोड़ रुपये लगेंगे।

शिवराज सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानो को मिलेगा. जिन्होंने 31 मार्च 2023 तक बैंक का ऋण नहीं चुकाया है. इसके लिए राज्य और जिला स्तर पर समिति बनाई जाएगी. और किसानो की सूची समिति स्तर पर तैयारी कर जारी की जावेगी. यही है किसानो के दावे-आपत्ति लिए जांएगे और कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति से अनुमोदन के बाद सूची अपेक्स बैंक को भेजी जाएगी। और ब्याज की राशि मिलने के बाद सहकारी समितियां ब्याज माफी के प्रमाणपत्र जारी करेंगी।

MP Byaj Mafi Yojana 2023 Online Apply || Madhya Pradesh Byaj Mafi Yojana 2023 Online Apply

मध्यप्रदेश ब्याज माफी योजना का लाभ सहकारिता विभाग के द्वारा किया जा रहा है. MP Byaj Mafi Yojana 2023 के लाभ लेने की जानकारी किसान बैंक में जाकर ले सकते है. वही आपका ब्याज माफ़ हुआ है की नहीं ये भी जानकारी बैंक के द्वारा दी जाएगी.

Next Story