मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड ने टाइम टेबल किया रिवाइस, कब से होंगी परीक्षाएं जान लें

Sanjay Patel
3 Dec 2022 9:30 AM GMT
एमपी बोर्ड ने टाइम टेबल किया रिवाइस, कब से होंगी परीक्षाएं जान लें
x
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में संशोधन किया है। जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मार्च महीने में आयोजित कराई जाएंगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में संशोधन किया है। जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मार्च महीने में आयोजित कराई जाएंगी। कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं जहां 1 मार्च 2023 से शुरू होंगी तो वहीं कक्षा बारहवीं के एग्जाम 2 मार्च से प्रारंभ होंगे। दसवीं का अंतिम पेपर 27 मार्च को होगा जबकि 12वीं की परीक्षा 1 अप्रैल को समाप्त होगी। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित रहेगा। परीक्षाएं सुबह 9 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 12 बजे तक चलेंगी।

10 मिनट पहले वितरित होंगे प्रश्न पत्र

एमपी बोर्ड की मानें तो परीक्षा प्रारंभ होने के दस मिनट पहले परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे। जिससे छात्र उसका अध्ययन कर सकें। विद्यार्थी दसवीं, बारहवीं का पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित रहेगा। शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटे पूर्व पहुंचना अनिवार्य रहेगा। परीक्षार्थियों को सभी परीक्षा के दिनों में सुबह 8.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में पहुंचना होगा। 8.45 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दसवीं-बारहवीं की इन तारीखों में होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी की गई तिथियों के अनुसार 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च को हिन्दी, 4 मार्च इंग्लिश, 6 मार्च फिजिक्स, इकोनामिक्स, एनीमल हसबेंड्री, पोल्ट्री फार्मिंग एण्ड फिशरीज, एलीमेंट ऑफ साइंस, हिस्ट्री ऑफ इंडियन आर्ट, वोकेशनल, 10 मार्च बायोलॉजी, 13 मार्च बॉयोटेक्नोलॉजी, 15 मार्च को पॉलिटिकल साइंस के पेपर होंगे। जबकि 10वीं की समय सारिणी के अनुसार 1 मार्च को हिन्दी, 3 मार्च को उर्दू, 7 मार्च को सोशल साइंस, 11 मार्च को मैथ्स, 14 मार्च को संस्कृत, 17 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं दसवीं-बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 13 से 28 फरवरी तक होगा।

Next Story