मध्यप्रदेश

MP Board Result 2022: 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिज़ल्ट को लेकर बड़ा ऐलान, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज ने दिया अपडेट

MP Board Result 2022
x
MP Board Result 2022: 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिज़ल्ट को लेकर बड़ा ऐलान, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज ने दिया अपडेट! Big announcement regarding 12th Science, Arts and Commerce results, MP Chief Minister Shivraj updated

MP board 12th Result 2022: परीक्षा समाप्त होने के पहले ही माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) ने समय पर रिजल्ट घोषित करने कॉपियों का मूल्यांकन शुरू करवा दिया था। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तैयारी को देखते हुए भी ऐसा प्रतीत होता है कि बहुत जल्दी रिजल्ट घोषित होंगे। हाल के दिनों में अभी रिजल्ट की घोषणा होने वाली है। पता चल रहा है कि मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में 25 अप्रैल या फिर 30 अप्रैल की दोपहर 12 बजे 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

क्या है तैयारी

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की तरफ से 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट 25 से 30 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक जारी किया जा सकता है। इसके लिए बोर्ड तैयारी में जुटा हुआ है। जानकारी मिल रही है कि कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब रिजल्ट तैयार करने और उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर लोड करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्दी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री करेंगे घोषणा

रिजल्ट के संबंध में बताया गया है कि एक निश्चित तारीख की घोषणा बोर्ड द्वारा की जाएगी। लेकिन यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की मौजूदगी में किया जाएगा। साथ ही बोर्ड द्वारा ऐसे भी प्रयास किए जा रहे हैं कि जिस दिन रिजल्ट की घोषणा हो उस समय मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दोनों ही वहां मौजूद रहे।

छात्रों को बताया गया है कि वह बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहे। ऐसे में उन्हें जानकारी प्राप्त होती रहेगी। रिजल्ट कैसे चेक करना है इसके संबंध में बोर्ड द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिससे छात्रों को कोई भी असुविधा न हो।

रिजल्ट चेक करने आवश्यक जानकारी

  1. बोर्ड द्वारा बताया गया है कि रिजल्ट जारी होते ही वह बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा।
  2. इसके लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट एमपीबीएसई डॉट एनआईसी डॉट (https://mpbse.nic.in/) इन पर जाएं।

  3. इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  4. पर्सनल डीटेल्स इंटर कर सबमिट करें।
  5. इसके बाद रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा।
  6. रिजल्ट की प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।
  7. रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

Next Story