मध्यप्रदेश

MP BOARD: अब DOORDARSHAN के माध्यम से लगेंगी 10वीं-12वीं की कक्षाएं

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP BOARD: अब DOORDARSHAN के माध्यम से लगेंगी 10वीं-12वीं की कक्षाएं
x
DOORDARSHAN के माध्यम से 10वीं-12वीं की कक्षा की पढ़ाई कर सकेंगे। ये सुविधाएं प्रदेश सरकार और DOORDARSHAN MP BOARD के स्टूडेंट्स

भोपाल। MADHYA PRADESH के सरकारी स्कूल के बच्चे अब DOORDARSHAN के माध्यम से 10वीं-12वीं की कक्षा की पढ़ाई कर सकेंगे। ये सुविधाएं प्रदेश सरकार और DOORDARSHAN MP BOARD के स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध करा रही है।

सभी जिलों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारू रूप से संचालित हो, इसके लिए विभाग ने दूरदर्शन से अनुबंध किया है। दूरदर्शन क्लासरूम के नाम से यह कार्यक्रम 11 मई से प्रारंभ होकर 30 जून तक चलेगा। ये कक्षाएं दो पालियों में दो घंटे तक चलेंगी। कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूलों के बंद होने पर विभाग ने यह पहल की है।

BOARD EXAM: 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं, सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा

दूरदर्शन मप्र पर सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 10वीं के लिए दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक कार्यक्रम प्रसारित होगा। इसमें एक घंटे का प्रसारण निशुल्‍क होगा, सिर्फ एक घंटे के प्रसारण के लिए विभाग खर्च करेगा।

वहीं, दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले डिजिटल कंटेंट को शिक्षकों के लिए भी उपलब्;घळर्-ऊि्‌झ। कराया जाएगा। इससे ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल पर समझा सकेंगे। ज्ञात हो कि दूरदर्शन के माध्यम से प्रदेश भर के दसवीं व बारहवीं के करीब 18 लाख विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी मिलेगा फायदा

विभाग के अधिकारियों का मानना है कि ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में हर घर में टीवी उपलब्ध है। अगर दूरदर्शन के माध्यम से कक्षाएं लगाई जाएं तो सभी वर्ग के विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा।

एमपी के लाखों मजदूर अभी भी दूसरे राज्यों फंसे, हेल्पलाईन में मिलता है गैर-जिम्मेदाराना जबाव

इसके अलावा विभाग WhatsApp Group के माध्यम से भी Online Classes संचालित कर रहा है। इसके अलावा पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए रेडियो स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही विभाग स्थानीय केबल के माध्यम से भी कार्यक्रम प्रसारित कर रहा है।

इनका कहना है

10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करना जरूरी है। ये दोनों कक्षाएं सबसे महत्वपूर्ण हैं। इन कक्षाओं का कोर्स न पिछड़े, इसलिए दूरदर्शन के माध्यम से इनकी नियमित कक्षाएं 11 मई से शुरू होंगी। - - जयश्री कियावत, आयुक्त, डीपीआई


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story