मध्यप्रदेश

MP Board News: कक्षा 10 में गणित विषय के दो पेपर होंगे, छात्र कैसे चुन सकेंगें विकल्प जान लें

Sanjay Patel
12 Nov 2022 8:43 AM GMT
MP Board News: कक्षा 10 में गणित विषय के दो पेपर होंगे,  छात्र कैसे चुन सकेंगें विकल्प जान लें
x
MP Board 10th Class Exam Question Paper Format: यदि किसी बच्चे को गणित से डर लगता है तो उसके लिए अच्छी खबर है। कक्षा 10 में अगले सत्र से गणित के दो पेपर होंगे। उनमें से एक पेपर सरल होगा ताकि गणित विषय के कारण उनकी रैंक न प्रभावित होने पाए। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार अगले सत्र से दो विकल्प होंगे।

MP Board 10th Class Exam Question Paper Format:: यदि किसी बच्चे को गणित से डर लगता है तो उसके लिए अच्छी खबर है। कक्षा 10 में अगले सत्र से गणित के दो पेपर होंगे। उनमें से एक पेपर सरल होगा ताकि गणित विषय के कारण उनकी रैंक न प्रभावित होने पाए। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार अगले सत्र से दो विकल्प होंगे। मप्र बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में सीबीएसई की तर्ज पर विद्यार्थियों के पास गणित के दो में से कोई एक प्रश्न पत्र देने का विकल्प होगा।

दसवीं में चुन सकेंगे बेसिक व स्टैण्डर्ड विकल्प

Basic and Standard Option choose in Class10th: वर्तमान में मप्र बोर्ड में गणित की परीक्षा स्टैंडर्ड लेवल पर होती है। जबकि सीबीएसई ने पिछले साल से दसवीं में गणित के दो पेपर का नियम लागू कर दिया है। एमपी बोर्ड में गणित परीक्षा स्टैंडर्ड लेबल पर होने के चलते हर साल गणित विषय में अधिकतर छात्र फेल होते हैं। एमपी बोर्ड भी दसवीं की परीक्षा में सीबीएसई की तर्ज पर विद्यार्थियों के पास गणित के दो में से कोई एक प्रश्न पत्र देने का विकल्प होगा। यदि 11वीं कक्षा में छात्र गणित विषय नहीं लेना चाहता है तो वह दसवीं में बेसिक गणित का पेपर दे सकता है। यदि छात्र को 11वीं कक्षा में गणित विषय से पढ़ाई करनी है तो उसे दसवीं में स्टैण्डर्ड पेपर देना होगा।

फार्म भरते समय दिया जाएगा विकल्प

अब दसवीं के विद्यार्थियों को गणित विषय से डर नहीं लगेगा। क्योंकि उसके पास दो ऑप्शन रहेंगे। 10वीं के छात्रों को फार्म भरते समय ही गणित के दोनों पेपर में से किसी एक का विकल्प चुनना होगा। फार्म में गणित विषय के लिए दो विकल्प मौजूद रहेंगे। जिनमें से किसी एक को छात्र चुन सकता है। परीक्षा के लिए बेसिक गणित और स्टैण्डर्ड गणित के विकल्प को शामिल किया जाएगा। यदि छात्र बेसिक गणित का विकल्प चुनता है और परीक्षा पास कर लेता है तो वह 11वीं में गणित विषय नहीं ले पाएगा। इसके लिए उसे गणित का स्टैण्डर्ड पेपर देना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार यह विकल्प अगले सत्र से लागू किया जाएगा।

सैद्धांतिक 75 व सीसीएलई के रहेंगे 25 अंक

MP Board Exam News 2022: मंडल ने इस बार का ब्लू प्रिंट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत दसवीं व बारहवीं में कई बदलाव किए जा रहे हैं इसके तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कंटिन्यूअस एण्ड काम्पिहेंसिव लर्निंग एण्ड इवेल्यूएशन (सीसीएलई) के तहत आंतरिक मूल्यांकन करेगा। हाईस्कूल में 25 अंक सीसीएलई आधारित मूल्यांकन पर मिलेंगे जबकि 75 अंक का सैद्धांतिक पेपर होगा। सीसीएलई के अंक स्कूल मूल्यांकन कर बोर्ड को भेजेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल उपाध्यक्ष रमा मिश्रा के अनुसार इस बार 10वीं में आंतरिक मूल्यांकन 25 अंक का होगा। इसमें सीसीएलई आधारित मूल्यांकन होगा। जबकि अगले साल से दसवीं गणित के बेसिक व स्टैण्डर्ड पेपर का विकल्प छात्रों को चुनने के लिए दिया जाएगा।

Next Story