मध्यप्रदेश

MP Board New Update: 10वी-12वी के छात्रों के मूल्यांकन को लेकर बड़ी खबर, इस बार ऐसे होगा मूल्यांकन?

UP Board 10th 12th Results 2022
x

UP Board 10th 12th Results 2022

MP Board New Update: मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की दोनों बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) जारी है।

MP Board New Update: मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की दोनों बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) जारी है। समय पर परीक्षा होने का मतलब है कि समय पर परीक्षा परिणाम जारी किया जाय। इसके लिए माशिमं ने तैयारी भी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में जैसे ही परीक्षा समाप्त होती है इसके तुरंत बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। सरकार की मंशा है कि अगले शिक्षण सत्र को समय पर विधिवत शुरू किया जाय। कोरोना की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है।

मार्च में जारी होगा मूल्यांकन

माध्यमिक शिक्षा मंडल की तैयारी को देखते हुए कहा जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य किया जायेगा। इसके लिए बोर्ड तैयारी में जुटा हुआ है। बताया गया है कि पूर्व की भाति इस बार भी मोबाइल को पूर्णतयः प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही मूल्यांकन केन्द्र पर धार 144 जारी रहेगी।

30 हजार शिक्षक जांचेगे 1 करोड़ कापियां

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की 10वी और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के 18 लाख छात्र में सम्मिलित हो रहे हैं। ऐसे में शिक्षकों के कुल 1 करोड़ कापियों का मूल्यांकन करना है। कापियों का मूल्यांकन करने के बाद आनलाइन माध्यम से अंक माशिमं को सौंपा जायेगा।

सुबह से शुरू होगा मूल्यांकन का कार्य

कहा गया है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सुबह 9 बजे से शुरू किया जायेगा। इसके जारी किये गये नियमों में कहा गया है कि मूल्यांकन में शामिल शिक्षक सुबह 9ः30 बजे प्रवेश करेंगे। इसके बाद दिन भर उन्हे वहीं रहना होगा। बीच में वह बाहर नहीं आ सकते हैं। बताया गया है कि एक दिन में एक शिक्षक को कम से कम 30 और अधिकतम 45 कॉपियां जांचनी होगी।

Next Story