मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड: पहली से आठवीं तक के लिए नई व्यवस्था लागू, जानें आपके बच्चों पर क्या पड़ेगा असर?

MP Board News
x
MP Board News: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों और शिक्षकों के लिए एक नई व्यवस्था लागू कर दी है।

MP Board News: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों और शिक्षकों के लिए एक नई व्यवस्था लागू कर दी है। अब 11 अक्टूबर से शिक्षकों को अपनी तथा छात्रों की हाजिरी ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करनी और करानी होगी। जो भी शिक्षक इस नए ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज नहीं करवाएगा उस पर विभाग द्वारा यथोचित कार्रवाई की जाएगी।

क्या हुआ परिवर्तन

अभी तक छात्रों की उपस्थिति रजिस्टर में शिक्षक द्वारा ली जाती थी। वहीं शिक्षक अपनी उपस्थिति स्कूल में दर्ज कराने के लिए कर्मचारी रजिस्टर पर सिग्नेचर किया करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब ऑनलाइन माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने और कराने की व्यवस्था कर दी है। जिसे हर शिक्षका को मानना पडे़गा। इस व्यवस्था में किस तरह की बहानेवाजी नही चलेगी।

विकसित किया गया है ऐप

जानकारी के अनुसार राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा एम शिक्षामित्र ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप को मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता के बिना भी संचालित किया जा सकता है। ऐसे में अब शिक्षक नेटवर्क का रोना नही रो पायेंगे। इसी ऐप में शिक्षकों को अपनी तथा छात्रों की उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। बताया गया है कि यह इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसे ऑफलाइन 20 का प्रयोग किया जा सके और जैसे यूज़र नेटवर्क एरिया में आएगा डाटा अपने आप अपलोड हो जाएगा।

सुधरेगी शिक्षण व्यवस्था

शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू का कहना है कि इस नए ऐप के माध्यम से बच्चों की उपस्थिति और शिक्षकों की उपस्थिति स्पष्ट होगी। पठन-पाठन में कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे। समय पर शिक्षक और छात्र स्कूल में उपस्थित होंगे तो निश्चित तौर पर शासकीय स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा।

3 जिलों में हो चुका है प्रयोग

जानकारी के अनुसार इस नई व्यवस्था का प्रयोग 29 अगस्त को प्रदेश के 3 जिलों में किया जा चुका है। शाहजहांपुर छिंदवाड़ा और बड़वानी जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस व्यवस्था को लागू किया गया था। जहां से सार्थक परिणाम सामने आए हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने इसे 11 अक्टूवर से पूरे प्रदेश में लागू कर रही है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story