मध्यप्रदेश

MP Board New Education Policy 2022: एमपी में अब दो पैटर्न में होगी दसवीं की पढ़ाई, जानिए क्या हैं नए नियम?

MP Board New Education Policy 2022: एमपी में अब दो पैटर्न में होगी दसवीं की पढ़ाई, जानिए क्या हैं नए नियम?
x
MP Board New Education Policy: माशिमं वर्ष 2022-2023 के शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के साथ ही कई अहम बडे़ बदलाव करने वाला है।

MP Board New Education Policy, MP 10th Maths New Rules: माशिमं वर्ष 2022-2023 के शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के साथ ही कई अहम बडे़ बदलाव करने वाला है। इसी कड़ी में दसवीं के विद्यार्थियों को गणित की पढ़ाई दो पैटर्न में करनी होगी। दसवीं के बाद अगर कोई स्टूडेंट मैथ लेना चाहता है तो वह स्टैंडर्ड लेवल का पेपर चुनना होगा। अगर विद्यार्थी दसवीं के बाद कोई अन्य विषय चुनना चाहता है तो उसके पास बेसिक लेवल का पेपर चुनने का विकल्प मौजूद रहेगा। विद्यार्थी को परीक्षा फार्म भरते हुए इसका विकल्प चुनना होगा।

इस बदलाव को दसवीं की बोर्ड परीक्षा में बतौर पायलट प्रोजेक्ट लागू किया जाएगा। हर साल 10 लाख बच्चे एमपी बोर्ड की दसवीं की परीक्ष में शामिल होते हैं। वर्तमान में गणित की परीक्षा स्टैंडर्ड लेवल पर होती है। इस वजह से एमपी बोर्ड में बच्चे बड़ी संख्या में फेल हो जाते हैं। दूसरा बदलाव सेल्फ का होगा। इसके 25 प्रतिशत अंक खुद, साथी और टीचर्स के हांथो मिलेंगे।

भाषा के विकल्प बढे़ंगे

वर्तमान समय में अभी गिनती की भाषा का विकल्प मौजूद है। नए पैटर्न में तेलगु, कन्नड़, मलयालम भाषा को जोड़ दिया गया है। इसके अलावा जर्मनी, स्पेनिश, फ्रेंच पढ़ने का मौका भी रहेगा। हालांकि इन विषयों के शिक्षकां की भर्ती को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। रटने वाली पद्धति की जगह समझकर पढ़ने पर जोर रहेगा। सब्जेक्टिव और आब्जेक्टिव के लिए 40-40 और 20 प्रतिशत अंक एनालिटिकल रहेंगे। माशिमं सेमस्टर मॉडल भी अपनाने की तैयारी में है। लेकिन इससे खर्च दोगुना बढ़ जाएगा। दसवीं बारहवीं परीक्षा पर अभी 50 से 60 करोड़ खर्च होते हैं। लिहाजा इस पर बोर्ड बैठक पर फैसला होने की उम्मीद है।

इनका कहना है

सचिव माशिमं श्रीकांत बनोठ ने बताया कि एमपी बोर्ड इस शैक्षणिक सत्र में नई शिक्षा नीति के मुताबिक बदलाव करेगा। गणित में बेसिक-स्टैंडर्ड लेवल होगा। छात्र सेल्फ असेसमेंट कर सकेंगे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story