मध्यप्रदेश

एमपी में 5वीं और 8वीं के छात्रों को अब मिलेगी यह बड़ी सुविधा, राज्य शिक्षा केन्द्र ने किया ऐलान

MP Board Results 2022
x
एमपी में 5वीं और 8वी के छात्रों को अब ऑन लाइन परीक्षा परिणाम देखने की सुविधा मिलेगी।

MP Board News: परीक्षा को पारदर्शी बनाने के साथ ही छात्रों को परीक्षा परिणाम आसानी से मिल सके, इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने कक्षा 8वी और 5वी के भी परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन करने का ऐलान किया है। जिससे छात्र कहीं से भी अपना रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे। बता दें कि अभी तक यह व्यावस्था 10वी और 12वी बोर्ड परीक्षा में ही बनाई गई थी।

शुरू हुई परीक्षा

राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू हो गई हैं। पहले दिन छात्रों ने विशिष्‍ठ भाषा का पेपर हल किया। ज्ञात हो कि इस वर्ष 5वीं और 8वीं के प्रश्‍न-पत्रों को राज्‍य स्‍तर पर तैयार किया गया है। साथ ही उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन भी दूसरे स्‍कूलों और अन्‍य जिलों में भी किया जायेगा।

17 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल

वार्षिक परीक्षा के पहले दिन प्रदेश भर के लगभग 30 हजार केन्‍द्रों पर 93 हजार स्‍कूलों के 17 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। राज्य शिक्षा केन्द्र के धनराजू का कहना है कि इस वर्ष जो व्यावस्था परीक्षा को लेकर की गई है उसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं,

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र ने कई वर्षों बाद बोर्ड परीक्षाओं के अनुरूप इस वार्षिक मूल्‍यांकन का आयोजन किया है। इसके लिए विद्यार्थियों के पंजीयन, परीक्षा केन्‍द्रों का चयन, परीक्षा हेतु रोल नंबर, प्रवेश-पत्र आदि समूची व्‍यवस्‍थाएँ ऑनलाइन संपादित की गई हैं। इससे विद्यार्थियों को सहजता के साथ भयमुक्‍त वातावरण में परीक्षा देने के अवसर प्राप्‍त हो रहे हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story