मध्यप्रदेश

MP Board Exam Date: एमपी में 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओ के लिए लेटेस्ट अपडेट जारी, बिन देर किए फटाफट जाने

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

mp board exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए नौवीं से बारहवीं तक का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है.

MP Board Exam Time Table: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए नौवीं से बारहवीं तक का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। जारी किए गए टाइम टेबल में 1 से 7 दिसंबर तक अर्धवार्षिक परीक्षा आयोजित होगी। नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं जहां 8:30 से 11:30 तक आयोजित होगी। वहीं दूसरी पाली में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। इनके लिए दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

डाउनलोड करें टाइम टेबल MP Board Exam Time Table Download

बताया गया है कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया गया है। छात्र एमपी एजुकेशन पोर्टल एमपी बीएससी डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

8 दिनों तक चलेगी परीक्षा

9th class half yearly exam, 10th class half yeraly exam कक्षा 9 एवं 10वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 8 दिसंबर तक चलेंगे। कुल मिलाकर परीक्षा का आयोजन 8 दिनों तक होगा। जिसमें शुरुआती दिनों में अंग्रेजी, गणित, हिंदी, विज्ञान, संस्कृत, वोकेशनल, मराठी, उर्दू, गुजराती, पंजाबी और सिंधी भाषा का एग्जाम होगा। वहीं अंत में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।

11th class half yearly exam, 12th class half yearly exam इसी तरह 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी 1 से 8 दिसंबर तक होंगे। जिसमें भौतिक शास्त्र, समाजशास्त्र, रसायन शास्त्र, संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू , मराठी, जीव विज्ञान, हिंदी, मनोविज्ञान की परीक्षाएं होंगी। इसी बीच में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।

बताया गया है कि हर परीक्षार्थी को परीक्षा के दिन 15 मिनट पूर्व कक्षा में प्रवेश करना होगा। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही बताया गया है कि अर्धवार्षिक परीक्षा देना हर छात्र के लिए अनिवार्य किया गया है। जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। छात्र को परीक्षा में शामिल न होने की दशा में पुख्ता और स्पष्ट कारण विद्यालय में प्रस्तुत करना पड़ेगा।

Next Story