मध्यप्रदेश

MP Board Exam Date 2023: एमपी बोर्ड 10th-12th परीक्षा 2023 की नई डेट जान लीजिये

Sanjay Patel
5 Nov 2022 8:25 AM GMT
MP Board Exam Date 2023: एमपी बोर्ड 10th-12th परीक्षा 2023 की नई डेट जान लीजिये
x
MP Board Exam Date 2023:माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एक संशोधित आदेश जारी किया गया है जिसमें बोर्ड परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। पूर्व में दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के आयोजन का निर्णय जहां 15 फरवरी से लिया गया था उसकी तिथि को अब आगे बढ़ाते हुए उक्त परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ की जाएंगी।

MP Board Exam Date 2023: भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एक संशोधित आदेश जारी किया गया है जिसमें बोर्ड परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। पूर्व में दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के आयोजन का निर्णय जहां 15 फरवरी से लिया गया था उसकी तिथि को अब आगे बढ़ाते हुए उक्त परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ की जाएंगी। परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाए जाने पर छात्रों को पढ़ाई करने का थोड़ा और समय मिल जाएगा।

दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की नई डेट

मंडल के अनुसार पूर्व में दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया था। किंतु मंडल के सदस्यों द्वारा 15 फरवरी से परीक्षाएं प्रारंभ करने पर आपत्ति जताई गई थी। उनका कहना था कि उक्त अवधि से परीक्षा प्रारंभ करवाने पर जहां छात्रों का कोर्स अधूरा रह जाता है वहीं विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए भी भरपूर समय नहीं मिल पाता है। जिस पर बोर्ड के सदस्यों के प्रस्ताव पर साधारण सभा की बैठक का आयोजन कर परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाते हुए 1 मार्च से प्रारंभ करवाने का निर्णय लिया गया।

अब 1 मार्च से होंगी दसवीं, बारहवीं की परीक्षाएं

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शुक्रवार को एक संशोधित आदेश जारी किया है जिसमें लिखा गया है कि अब 15 फरवरी की बजाय 1 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी। बताया गया है कि जहां दसवीं व बारहवीं की सैद्धांतिक परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ होकर 31 मार्च 2023 के बीच होंगी तो वहीं प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 13 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तक आयोजित की जाएंगी। हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा के संबंध में विस्तृत समय सारिणी की घोषणा अभी नहीं की गई है जिसे जल्द ही घोषित किया जा सकता है।

पहले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मिल जाता था समय

फरवरी माह में बोर्ड परीक्षाओं Board Examinations के शुरू होने का दौर कोरोना काल में प्रारंभ हुआ था। जिससे छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए पर्याप्त समय मिल जाता था। चूंकि परीक्षाएं फरवरी माह में प्रारंभ होती थीं और मार्च माह में समाप्त हो जाती थीं। जिससे छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नीट, जेईई के लिए अपने आपको तैयार कर सकते थे। किन्तु इस बार मार्च माह से प्रारंभ होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल तक चलेंगी। जिसके चलते विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा।

Next Story