मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2023: 5th और 8th क्लास के स्टूडेंट्स 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा वाले पैटर्न से एग्जाम देंगे

MP Board Exam 2023: 5th और 8th क्लास के स्टूडेंट्स 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा वाले पैटर्न से एग्जाम देंगे
x
MP Board 5th and 8th Class Exam 2023: MP Board 5th Class Exam Fee 50 रुपए तो MP Board 8th Class Exam Fee 100 रुपए प्रति छात्र होगी

MP Board 5th and 8th Class Exam 2023: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 13 साल बाद फिर से कक्षा 5 वीं और 8 वीं के एग्जाम पैटर्न को क्लास 10th और 12th जैसा करने का निर्णय लिया है। एमपी बोर्ड ने क्लास 8th और 5th से बोर्ड परीक्षा को साल 2008 में समाप्त कर दिया था. मगर मशीम दोबारा से दोनों कक्षाओं के स्टूडेंट्स को पहले की तरह बोर्ड परीक्षा दिलाने की योजना बना रहा है.

MP Board Exam 2023: वर्तमान स्तर 2022-23 की बोर्ड परीक्षा अगले साल होंगी, जिसमे 5 वीं के 15 लाख और 8 वीं के 14 लाख स्टूडेंट शामिल होंगे। परीक्षा डिस्ट्रिक लेवल पर होगी और परीक्षा के बाद कॉपी जांचने के लिए दूसरे जिले में भेजी जाएंगी। जो बच्चा फेल होगा उसे रुक जाना नहीं और पूरक परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इससे पहले 8th तक के बच्चों को किसी तरह पास कर दिया जाता था. अब नहीं किया जाएगा।

फेल हुए तो फिर से पढाई

एमपी में शिक्षा का स्तर तभी से डाउन हो गया था जब परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को भी पास करना शुरू कर दिया गया था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा होगी और फेल होने वाले स्टूडेंट को पूरक परीक्षा देने का मौका मिलेगा और उसमे भी जो फेल हो गया वह वापस से उसी क्लास में साल भर पढ़ाई करेगा।

नया नियम इसी सेशन से लागू होगा

पिछले सेशन में भी 5th और 8th के लिए वार्षिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तरह ही आयोजित हुई थीं और इस बार भी ऐसा ही होगा।

पेपर जिले शिक्षा अधिकारी को मंडल से भेजे जाएंगे और वहां से स्कूल सेंटर में और फिर बच्चों को दिए जाएंगे। रिलज्ट को ऑनलाइन जारी किया जाएगा और परीक्षा के बाद गलती पर कॉपी सुधरवाने का भी चांस मिलेगा। मतलब 5वीं और 8वीं की परीक्षा वैसे ही होगी जैसे 10 वीं और 12 वीं को होती है.

दोनों कक्षा के बच्चों को हाफ इयरली परीक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा, अर्धवार्षिक परीक्षा के 20% अंक, वार्षिक परीक्षा के प्रोजेक्ट वर्क के 20% अंक और मुख्य वार्षिक परीक्षा के 60% काउंट होंगे। तब जाकर फ़ाइनल रिजल्ट बनेगा।



Next Story