मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2022: सुनो बच्चों अब खूब होली खेलना, क्योंकि बोर्ड परीक्षा फरवरी में होने वाली है

MP Board Exam 2022: सुनो बच्चों अब खूब होली खेलना, क्योंकि बोर्ड परीक्षा फरवरी में होने वाली है
x
MP Board Exam 2022: इतिहास में पहली बार माध्यमिक शिक्षा मंडल इतनी जल्दी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाला है

MP Board Exam 2022: मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल इतिहास में पहली बार 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा फरवरी के महीने में आयोजित करने वाला है, बोर्ड को इतनी जल्दीबाज़ी इसी हुई है इसका कोई ठोस कारण तो नहीं पता चला लेकिन माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि चूँकि सिलेबस काफी कम गया है इस लिए ज़्यदा देर से परीक्षा आयोजित करने का कोई मतलब नहीं है। 62 साल के इतिहास में ये पहली दफा हो रहा है कि MP Board परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित होगी

MP Board Exam 2022 Time Table

बता दें की माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10th और 12th की बॉर्ड परीक्षा की तरीखकी घोषणा कर दी है। दसवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से और बारहवीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से आयोजित होंगी मस्त बात तो ये होली त्यौहार के आने के एक हफ्ते पहले ही दोनों क्लासेज के एग्जाम चुक्की-बिल्ली हो जाएंगे मतलब संपन्न हो जाएंगें।

MP Board Exam 2022 Time Schedule

बीते सोमवार को माशिमं ने आदेश जारी करते हुए बताया कि इस साल फरवरी में जबरजस्त ठण्ड पड़ने का अनुमान है, इस लिहाज से परीक्षा का समय गया है। जहाँ पहले परीक्षाएं सुबह 9 बजे से होती थीं वो अब 10 बजे से लेकर 1 बजे के बीच आयोजित होंगी।

पिछली बार तो परीक्षाएं ही नहीं हुई थी

कोरोना की दूसरी लहर के कारण पिछले साल तो बच्चों की मौज हो गई थी। बिना पढ़े और बिना परीक्षा दिए ही 100% बच्चों को पास कर दिया गया था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने वाला है, अच्छे से मन लगा आकर पढाई करना क्योंकि बेटा परीक्षा तो देनी पड़ेगी इस बार कोरोना बचाने नहीं आएगा।

MP Board Exam 2022 Syllabus

इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं को काफी आसान बना दिया है। पेपर इतना सरल हो गया है कि लगता है काश हम भी अभी 12th पढ़ते तो टॉप कर देते।

1. अच्छा अभी तक 25 नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते थे जो अब 40 नंबर के होंगे, इसका मतलब बच्चा चाहें तो सिर्फ MCQs जवाब देकर परीक्षा में पास होनासकता है। इतना तो दोस्त यार ही बता देते हैं भाई

2. प्रैक्टिकल परीक्षा की अवधि 15 से दिन से बढ़ा आकर 40 दिन की कर दी गई है।

3. सिलेबस 25% कम कर दिया गया है ताकि परीक्षाएं जल्दी आयोजित हो सकें

4. रेगुलर स्टूडेंस के प्रैक्टिकल 12 से 25 फरवरी तक होंगे

5. प्राइवेट स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम 17 फरवरी से 25 फरवरी के बीच आयोजित होंगे।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story