मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2022-2023 Blue Print: एमपी बोर्ड ने जारी किए ब्लू प्रिंट, 9वीं से 12वीं के छात्रो के लिए महत्वपूर्ण सूचना

MP Board Exam 2022-23
x
MP Board Exam 2022 2023 Blue Print: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड कक्षाओं के लिए ब्लू प्रिंट जारी किए है

MP Board Exam 2022 2023 Blue Print Pdf: शिक्षा सत्र जैसे-जैसे बढ़ रहा है बोर्ड भी छात्रों को परीक्षा के हिसाब से तैयारी करने लिए तरह-तरह की जानकारी उपलब्ध करा रहा है। उसी के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड कक्षा 9वी, 10वी, 11वी एवं 12वी के लिए ब्लू प्रिंट जारी किए है। जिससे छात्रों को परीक्षा के हिसाब मार्गदर्शन मिल सकें और वे अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकें।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी

जानकारी के तहत एमपी एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर बोर्ड ने ब्लू प्रिंट जारी किए है। छात्र-छात्राए बोर्ड की वेबासाइट पर जाकर ब्लू प्रिंट का विजिट कर सकते हैं। ज्ञात हो कि जो ब्लू प्रिंट जारी किया गया है यह शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए जारी किया गया है।

168 पेज का ब्लू प्रिंट

बोर्ड की वेबासाइट में जो ब्लू प्रिंट जारी किया गया है। वह तकरीबन 168 पेज का है। जिसे छात्र-छात्राएं अपने मोबाईल पर भी डाउनलोड कर सकते है। दरअसल 9वी से 12वी कक्षा तक का यह पीडीएफ डॉक्यूमेंट है।

अगले माह होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

ज्ञात हो कि दिसंबर माह से ही परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है, दरअसल दिसबंर माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं सम्भावित है। तो वही फिर प्रायोगिक और फिर फरवरी मार्च में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है। ऐसे में छात्रों के लिए बोर्ड के द्वारा जो ब्लू प्रिंट जारी किया गया है वह काफी मदद करेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story