मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2021-22: शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, इस बार भी कैंसिल हो सकते हैं 10वीं-12वीं के एग्जाम, जानिए?

MP Board Exam 2021-22: शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, इस बार भी कैंसिल हो सकते हैं 10वीं-12वीं के एग्जाम, जानिए?
x
एमपी बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam 2021-22) को लेकर एक बार फिर स्थित बदलती नजर आ रही है.

भोपाल। मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने 10वीं-12वीं स्टेट बोर्ड एग्जाम की डेट शीट जारी कर ये तो बता दिया कि एग्जाम फरवरी 2022 में शुरू होंगे, लेकिन होम के साथ ही 10वी व 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं (MP Board Exam 2021-22) को लेकर एक बार फिर संशय की स्थित नजर आ रही है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को देखकर लगता है कि हालात बिगड़ सकते हैं।

खबरों के तहत शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्राचार्यों के लिए निर्देश जारी कर बताया कि वे जल्द से जल्द तिमाही व छमाही परीक्षाओं के अंकों को वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

कोरोना के तीसरी लहर की आशंका

दरअसल कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के इंदौर में केस मिलते ही शिक्षा विभाग में हलचल तेज हो गई। तो वही शिक्षा विभाग कोरोना के पिछले अनुभवों को देखते हुए तिमाही और छमाही एग्जाम के अंकों को अपलोड करने के निर्देश दिए है।

तिमाही-छमाही अंक बन सकते है आधार

शिक्षा विभाग का उद्देश्य है कि कोरोना के चलते अगर एग्जाम आयोजित नहीं हो पाते हैं तो तिमाही-छमाही के अंक को आधार बनाकर छात्रों के पढ़ाई के नतीजे जारी किए जा सकते हैं।

इस वर्ष अलर्ट है शिक्षा विभाग

कोरोना के चलते लगातार परीक्षाओं पर असर पढ़ रहा है। यही वजह है कि इस वर्ष शिक्षा विभाग अलर्ट है और वह हर स्थित पर नजर बनाने के साथ ही पूर्व से तैयारी कर रहा। मार्च माह में पिछले दो वर्षो से कोरोना की लहर चल रही है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने जंहा फरवरी माह में ही परीक्षा कराने का फैसला लिया है तो वही नए वैरिंयट से कोरोना लहर की आशंका को देखते हुए इस बार शिक्षा विभाग ने तिमाही और छमाही परीक्षा समेत प्री-बोर्ड एग्जाम के नंबरों को महत्त्वपूर्ण मान रहा है। जिसके चलते उक्त नंबरो को अपलोड करने के निर्देश दिए गए है।

बता दें कि शिक्षा विभाग 9वीं से 12वीं की सभी कक्षाओं के लिए निर्देश जारी किए गए हैं. उन्हें 31 दिसंबर 2021 तक नंबरों को अपलोड करना होगा।

Next Story