मध्यप्रदेश

MP Board के 10वीं और 12वीं के छात्र जल्दी करें आवेदन अन्यथा हो जाएगा बड़ा नुकसान

MP Board 2023 10th Time Table
x
MP Board News: हाल के दिनों में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया है।

MP Board News: हाल के दिनों में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया है। रिजल्ट घोषणा के पश्चात ही बोर्ड के नियम के अनुसार कई आवेदनों का समय शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर कोई छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह अपने उत्तर पुस्तिकाओं रिकाउंटिंग के लिए आवेदन कर सकता है। जैसे ही रिजल्ट जारी हो जाता है वैसे ही बोर्ड के नियम के अनुसार रिकाउंटिंग के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए 13 मई तक का समय निर्धारित किया गया है।

क्या है नियम

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा जारी नियम के अनुसार परीक्षा परिणाम घोषित होने के 15 दिवस के अंदर छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट न होने पर आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में वर्ष 2022 में ली गई परीक्षा का परिणाम 29 अप्रैल 2022 को घोषित किया गया था। बोर्ड के नियम के अनुसार 13 मई 2022 को 15 दिन पूरे हो जाएंगे। ऐसे में छात्रों से कहा गया है कि अगर वह अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट हैं तो वह रिटोटलिंग तथा उत्तर पुस्तिका की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी गई है। छात्र ऑनलाइन माध्यम से 13 मई 2022 तक आवेदन कर अपनी कॉपियों की प्रतिलिपि और रिकाउंटिंग करवा सकते हैं।

अंक परिवर्तन पर मिलेगी मार्कशीट

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि के लगभग 10 दिन बाद आवेदकों की मांग के अनुरूप जांच कर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। यह रिजल्ट एमपी ऑनलाइन और एमपीबीएसई मोबाइल एप्प जारी किया जाएगा। साथ ही बताया गया है कि अगर अंकों में कोई परिवर्तन होता है तो 25 दिन के भीतर डाक माध्यम से मार्कशीट छात्र के पते पर भेज दी जाएगी।

पूरक परीक्षा 20 जून से

बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है कि हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र जो सप्लीमेंट्री आ गए हैं उनके लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बोर्ड द्वारा बताया गया है कि हाई स्कूल की पूरक परीक्षा 21 जून से 30 जून तक तथा हायर सेकेंडरी व्यावसाई की पूरक परीक्षा 21 जून से 27 जून के बीच आयोजित की जाएगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story