मध्यप्रदेश

MP Board Results 2022: एमपी बोर्ड के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट, एक महीने पहले घोषित होंगे परिणाम

MP Board 2023 10th Time Table
x
MP Board 10th-12th Results 2022: अप्रैल में माध्यमिक शिक्षा देगा रिजल्ट, जुलाई के पूर्व पूरक परीक्षा

MP Board Result 2022, MP Board Result Kab Aayega, MP Board Result 2022 News: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) अप्रैल माह में रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट घोषित होने के बाद पूरक परीक्षार्थियों की परीक्षा जुलाई माह के पूर्व होने की संभावना है। गौरतलब है कि फरवरी में परीक्षाओं को संपादित करा चुका माध्यमिक शिक्षा मंडल मई की बजाय अप्रैल माह में रिजल्ट घोषित करने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसके लिए प्रतिदिन मूल्यांकन की समीक्षा की जा रही है। बोर्ड का कहना है कि उन केंद्रो पर सबसे ज्यादा नजर है जहां प्रतिवर्ष परीक्षा कांपियों की जांच का कार्य तय समयावधि की बजाय विलंब से होता रहा है।

एक माह पहले जारी होंगे परिणाम

उल्लेखनीय है कि अभी तक दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई माह में घोषित करता आ रहा है। इस बार एक माह पूर्व रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जा रही है। 15 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित करने की बात बोर्ड ने कही है। बोर्ड की माने तो अभी तक पूरक परीक्षाएं जुलाई में जब नियमित सत्र चलता था तभी पूरक परीक्षाएं होती थी।

इस माह में परीक्षाएं होने से वह विद्यार्थी सबसे अधिक िंचंतित रहते थे। जो पूरक की परीक्षा दे रहे होते हैं। इसका कारण यह है कि अगस्त तक पूरक का रिजल्ट आता था। इस कारण से उनकी पढ़ाई प्रभावित होती थी। इस बार ऐसा नहीं होगा। अप्रैल में रिजल्ट घोषित होते ही एक माह के अंदर पूरक परीक्षा संपन्न करा ली जाएगी।

व्यवस्था में बदलाव

मंडल ने इस बार व्यवस्था में बदलाव किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव श्रीकांत बनौठ कहते हैं कि अभी तक विद्यार्थियों की ओएमआर सीट मैनुअल भरी जाती थी। इस बार इसे ऑनलाइन किया गया है। सभी कापियों को स्कैन कर सीट को भरा जाएगा। इससे जहां समय की बचत हो रही है वहीं दूसरी ओर इस कार्य में आ रही त्रुटियों से भी बचाव होगा। कोशिश यही है कि अप्रैल में दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित हो जाए।

Next Story