मध्यप्रदेश

MP Bhavantar Bhugtan Yojana: जानिए क्या है ये योजना, कैसे मिलता है किसान भाइयों को लाभ

MP Bhavantar Bhugtan Yojana
x
MP Bhavantar Bhugtan Yojana (मध्य प्रदेश भावांतर भुगतान योजना) से जुडी सारी जानकारियां जानिए

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में निवासरत किसान भावांतर भुगतान योजना (Bhavantar Bhugtan Yojana) का लाभ ले सकता है। इस योजना के माध्यम से सरकार मंडी में फसल बिक्री के दौरान हुए नुकसान की भरपाई सीधे उसके खाते पर करती है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार इसके लिए रवि और खरीफ फसल तैयार होने के पूर्व भावांतर भुगतान योजना (Bhavantar Bhugtan Yojana) में किसान को शामिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाती है। इस योजना का लाभ भी रजिस्टर्ड किसानों को ही प्राप्त होता है।

निश्चित होती है भावांतर दर

किसानों को सुविधा देने के लिए सरकार भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से फसलों कीमत तय कर देती है। ऐसे में रजिस्टर्ड किसान अगर मंडी में जाकर अपना अनाज बेचता है और उन्हें तय दर से कम दाम पर अपना अनाज बेचना होता है तो भावांतर मूल्य को सरकार सीधे किसान के खाते में भेज कर उसकी भरपाई कर देती है।

किसानों को ना हो किसी तरह का नुकसान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार की भावांतर भुगतान योजना (Bhavantar Bhugtan Yojana) का मुख्य उद्देश्य है कि देश के किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य प्राप्त हो। प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया है। अब किसान मंडी में अनाज बेचने के बाद भी भावांतर दर से कम प्राप्त होने पर उसका भुगतान सरकार करती है। जिससे किसान को कोई भी नुकसान नहीं उठाना पड़ता।

Bhavantar Bhugtan Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक

भावांतर भुगतान योजना (Bhavantar Bhugtan Yojana) का लाभ लेने के लिए किसान को भावांतर योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान अपने खेत में बोई हुई फसल की जानकारी, अपना आधार कार्ड, भूमि का खसरा, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। इसके पश्चात विभाग बोई गई फसल की पुष्टि करने के बाद मान्य कर दिया जाता है। साथ ही इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से मोबाइल में किसान को दे दिया जाता है

Next Story