मध्यप्रदेश

एमपी विधानसभा चुनाव 2023: मध्य प्रदेश का अगला CM कौन होगा? शिवराज नहीं मोदी के चेहरे से चुनाव लड़ेगी बीजेपी

एमपी विधानसभा चुनाव 2023: मध्य प्रदेश का अगला CM कौन होगा? शिवराज नहीं मोदी के चेहरे से चुनाव लड़ेगी बीजेपी
x
MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीत के बाद सीएम चुनेगी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023: इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में शिवराज सिंह चौहान नहीं उतरेंगे, बल्कि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमपी असेम्ब्ली इलेक्शन 2023 को लीड करेंगे, अगर बीजेपी फिर से मध्य प्रदेश की सत्ता में आती है तब पार्टी अगले सीएम को जनता के सामने पेश करेगी लेकिन चुनाव से पहले नहीं बताएगी कि हम किसे मुख्यमंत्री बनाएंगे।

4 बार से एमपी सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान की जगह पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़े जा रहे विधानसभा चुनाव 2023 की खबरों से मध्य प्रदेश में चुनावी तैयारियां तेज़ हुई हैं वहीं पार्टी के अंदर भी राजनीति होने लगी है. कुछ लोगों का मानना है कि इस बार सीएम उम्मीदवारी के लिए मामा नहीं कोई दूसरे राजनेता को बीजेपी चुनेगी।

एमपी का अगला मुख्य मंत्री कौन होगा

Who will be the next chief minister of MP: जाहिर सी बात है जो चुनाव जीतेगा उसकी की पार्टी का सीएम बनेगा, लेकिन अगर फिर से बीजेपी सत्ता में आती है तो शिवराज सिंह चौहान ही मुख्य मंत्री होंगे या कोई और इसपर चर्चा गर्म है. विधानसभा चुनाव 2023 में खुद को सीएम चेहरा बताने के लिए शिवराज सिंह चौहान का तो पत्ता कट हो गया है. उनकी जगह पीएम ही चुनाव लीड करेंगे लेकिन चुनाव जीतने के बाद सीएम कौन बनेगा यह जनता जानना चाहती है.

1. नरोत्तम मिश्रा


नरोत्तम मिश्रा को बीजेपी मध्य प्रदेश का अगला सीएम चुन सकती है, रिपोर्ट्स के मुताबिक नरोत्तम मिश्रा अमित शाह के बेहद करीब हैं और हिंदूवादी छवि के साथ अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. उनका कई दिनों से लगातार दिल्ली आना-जाना भी लगा हुआ है. शिवराज के बाद अगर मध्य प्रदेश की राजनीति में कोई बड़ा चेहरा है तो वह नरोत्तम मिश्रा ही हैं.

2. कैलाश विजयवर्गीय


एमपी में बीजेपी राज की शुरुआत से सक्रीय रहे वरिष्ठ बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय अगले मुख्य मंत्री का चेहरा हो सकते हैं. लेकिन पीएम मोदी विजयवर्गीय से उतने खुश तब से नहीं है जब उनके बेटे ने नगर निगम के अधिकारी पर क्रिकेट बैट से प्रहार कर दिया था. लम्बे समय से विजयवर्गीय मिडिया में दिखाई भी नहीं दे रहे हैं. लेकिन वो बीजेपी के सीनियर नेता है इस लिए अगले मुख्यमंत्री की दावेदारी के लिए दावा कर सकते हैं

3. ज्योतिरादित्य सिंधिया


कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होकर अपनी पुरानी पार्टी का तख्ता पलट कर देने वाले महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया MP में बीजेपी की तरफ से सीएम चेहरा हो सकते हैं. ये बात और है कि केंद्रीय मंत्री होने के नाते उनका औदा बड़ा है लेकिन उन्हें हमेशा से एमपी का सीएम बनने की चाहत थी. लेकिन कांग्रेस ने पिछले चुनाव में सिंधिया के साथ गेम कर दिया था और कमलनाथ को सीएम बना दिया था.

4. भूपेंद्र सिंह


नगरी प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह का भी दिल्ली आना-जाना तेज़ है, वह भी प्रदेश की राजनीती में बड़ा कद रखते हैं. हो सकता है कि भूपेंद्र सिंह बीजेपी की जीत के बाद एमपी के मुख्य मंत्री बना दिए जाएं

5. विश्वास सारंग


एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, ऐसे में उन्हें भी चुनाव जीतने के बाद एमपी में बतौर सीएम बीजेपी चुन सकती है.

शिवराज सिंह क्यों नहीं हो सकते


जरूरी नहीं है कि शिवराज सिंह चौहान इस बार के विधानसभा चुनाव लीड नहीं करेंगे तो मुख्य मंत्री ही नहीं बनाए जाएंगे, मुख्य मंत्री वही बनेगा जिसे पार्टी के नेता चुनेगें और जो ज़्यादा पॉवरफुल होगा। शिवराज सिंह चैहान भी बीजेपी के जीतने के बाद सीएम बन सकते हैं लेकिन पक्का बनेंगे या नहीं इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है. ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि एमपी की कमान शिवराज के साथ से लेने के बाद बीजेपी उन्हें केंद्रीय मंत्री का दर्जा देगी।

मोदी क्यों लीड करेंगे विधानसभा चुनाव

एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में 2023 में चुनाव होने हैं. पिछले चुनाव में तीनों प्रदेशों से बीजेपी कांग्रेस से हार गई थी और तीनों राज्यों में उन्ही की लीडरशिप में चुनाव हुए थे जो खुद को सीएम चेहरा घोषित कर चुके थे. राजस्थान में विजयाराजे सिंधिया हार गईं थीं, छत्तीसगढ़ में रमन सिंह कांग्रेस से हार गए थे और एमपी में शिवराज कमलनाथ से हार गए थे. इसी लिए बीजेपी इन नेताओं को विधानसभा चुनाव की लीड देकर रिस्क नहीं लेना चाहती।

इस बार बीजेपी किसी भी हाल में राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपनी सत्ता वापस चाहती है. वहीं एमपी में माहौल बीजेपी की जीत का ही बना है। क्योंकि यहां 49% वोटर OBC हैं और OBC को खुश करने के लिए शिवराज मामा ने क्या-क्या किया है सभी जानते हैं.

Next Story