मध्यप्रदेश

MP : एमपी में मेडिकल की एक और बड़ी सुविधा, अब हो सकेगा एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट, आंखो को मिलेगी रोशनी

MP : एमपी में मेडिकल की एक और बड़ी सुविधा, अब हो सकेगा एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट, आंखो को मिलेगी रोशनी
x
Advance Cornea Transplant In MP : एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करने का ऐलान एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया है.

MP Bhopal News : मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार लगातार किया जा रहा है। तो मेडिकल को सरल बनाने की कवायद भी की जा रही है। उसी कड़ी में अब एमपी के मेडिकल कॉलेजों में एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट (Advance Cornea Transplant) की सुविधा शुरू करने का ऐलान प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग (Medical Education Minister Vishvas Sarang) ने किया है।

भोपाल से होगी शुरूआत

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग (Vishvas Sarang) ने भोपाल में मीडिया को जानकारी देते हुए बताए कि एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट (Advance Cornea Transplant) की सुविधा की शुरुआत भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध हमीदिया अस्पताल की जाएगी (Hamidia Hospital Bhopal)। इसके बाद प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेज की अस्पतालों में इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा।

होते है दो फायदे

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मेडिकल के क्षेत्र में जब भी कोई विस्तार होता या फिर नई तकनीक लाई जाती है तो इसका दो तरह से फायदा होता है। एक तो पढ़ाई करने वाले मेडिकल छात्रों को एडवांस तकनीकों का ज्ञान अर्जन करने का मौका मिलता है तो दूसरा ऐसी बीमारियों से परेशान मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा मिलती है।

आंखों को मिलेगी रोशनी

एडवांस कॉर्निया ट्रांसप्लांट के सबंध में उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि यह मेडिकल चिकित्सा काफी अहम है। इसका फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिनकी आंखो में रोशनी नहीं है। लोग अपनी आंखो से इस खूबसूरत दुनिया को देख सकें, आंखो से रोशनी खो चुके ऐसे लोगों के लिए सरकार इस एडवांस फैसिलिटी के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

Next Story