मध्यप्रदेश

एमपी 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी, नहीं लगेगी परीक्षा फीस, 32 लाख से अधिक छात्रों को होगा लाभ

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

MP Board 5th 8th Board Exam Paper Pattern And Schedule: देश लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है।

MP Board 5th 8th Board Exam Paper Pattern And Schedule: देश लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कक्षा 5 और 8 की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. ख़ास बात यह है कि इस बार छात्रों से बोर्ड परीक्षा का शुल्क नहीं लिया जा रहा है. जिससे छात्रों को राहत मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश की शिवराज सरकार के इस फैसले से राज्य की प्राइवेट स्कूलों पर करीब 23 करोड़ रुपए का भार आएगा.

छात्रों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा शुल्क माफ करने से राज्य के 40 हजार से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले 32 लाख छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा. बता दें कि पांचवी के लिए 50 रुपए तो आठवीं के लिए 100 रुपए परीक्षा शुल्क होता है.

CM ने कि थी बोर्ड परीक्षा कराने की घोषणा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बीते दिनों कक्षा 5वीं तथा 8वीं के लिए बोर्ड परीक्षा कराने का एलान किया था। प्रदेश में शैक्षणिक गुणवत्ता को और मजबूत करने के लिए सभी सरकारी, सरकारी मान्यता प्राप्त और सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूलों में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न में करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने निर्देश दिया था. बता दें कि राज्य सरकार ने 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था. जिस पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी थी.

MP Board Class 5th 6th Schedule

इस बार बोर्ड परीक्षा में 60 नंबर वार्षिक लिखित परीक्षा, 20 नंबर अर्द्धवार्षिक परीक्षा के और 20 नंबर प्रैक्टिकल के जुड़ेंगे. इस बार की बोर्ड परीक्षा में आठवीं कक्षा में तीसरी लैंग्वेज का भी विकल्प दिया गया है. इन तीन भाषाओं में छात्रों को संस्कृत, उर्दू और मराठी का विकल्प दिया गया है.सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा तैयार किए गए प्रश्नपत्रों और निर्धारित समय सारणी के अनुसार कराया जाएगा.

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story