मध्यप्रदेश

MP: 53 पंचायत के 5 अधिकारी निलंबित, 65 लाख की वसूली के आदेश

Saroj Tiwari
7 Dec 2021 10:34 AM GMT
Haryana Government News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) में 53 पंचायत के कर्मियों के 5 अधिकारी निलंबित।

MP Shahdol News: शहडोल जिले (Shahdol District) की नवगठित नगर परिषद बकहो में 53 पंचायत कर्मियों के नियम विरुद्ध संविलियन मामले में पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। मामले में जेडी समेत पांच अधिकारियों सहित तीन अन्य लोगों की संलिप्तता पाई गई है। मामले में 5 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

इन सभी से 65 लाख रुपये की वसूली के आदेश दिये गये हैं। उक्त कार्रवाई भोपाल से की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामले में सोमवार की रात एक पत्र जारी हुआ है जिसमें जेडी सहित आठ लोगों को भर्ती घोटाले में संलिप्त पाया गया है।

बताया गया है कि बकहो की सम्पत्तियों एवं दायित्व के हस्तांतरण तथा मूल कर्मचारियों का संविलियन नगर परिषद में किये जाने के लिये समिति का गठन किया गया था। समिति में शामिल अधिकारी एवं सदस्यों द्वारा नगर परिषद के गठन पर ग्राम पंचायतों में संविदा मानदेय पर कार्यरत 14 कर्मचारियों के सहित 39 अन्य कर्मचारियों जिनकी नियुक्ति मानदेय पर नगर परिषद के गठन की अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद की गई जो ग्राम पंचायत के निवासी भी नहीं थे।

इनकी सूची प्रपत्र तैयार कर संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल को सौंपी गई। कर्मचारियों के संविलियन के लिये चयन समिति की बैठक आयोजित की गई थी जिसके बाद संविदा कर्मियों का संविलियन नियमित पदों पर कर दिया गया था। नगर परिषद में हुई इस धांधली से नियमित रूप से नियमित पदों पर किए गए 53 कर्मचारियों के वेतन भत्तों के भुगतान से निकाय को अक्टूबर 2021 तक की आर्थिक क्षति हुई जिसके लिये संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश भोपाल सभी को जिम्मेदार माना है। पूरे मामले की जांच तीन सदस्यीय समिति द्वारा की गई।

कार्यवाही की जद में आए अधिकारी

नगर परिषद बकहो में हुए भर्ती घोटाला मामले में जिन अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है उनमें मकबूल खान संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल, रविकरण त्रिपाठी नगर पालिका अधिकारी धनपुरी, जयदीप दीपांकर सीएमओ नगर परिषद बकहो, अजीत रावत उपयंत्री, फूलमती तत्कालीन सरपंच ग्राम पंचायत बकहो, समयलाल सिंह तत्कालीन सचिव, राकेश तिवारी सहायक यंत्री, सुरेशचंद्र शुक्ला शामिल हैं। इनमें जेडी मकबूल खान, सीएमओ रविकरण त्रिपाठी, सीएमओ जयदीप दीपांकर, उपयंत्री एवं सहायक यंत्री को निलंबित कर दिया गया है।

Next Story