मध्यप्रदेश

एमपी में माइक्रो फाइनेंस महिला समूह से लोन दिलाने के नाम पर ठगी, 21 महिलाओं को लगाई चपत

Sanjay Patel
13 Oct 2023 9:52 AM GMT
एमपी में माइक्रो फाइनेंस महिला समूह से लोन दिलाने के नाम पर ठगी, 21 महिलाओं को लगाई चपत
x
MP News: मध्यप्रदेश के सीहोर में माइक्रो फाइनेंस महिला समूह से लोन दिलाने के नाम पर ठगी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी अब 21 महिलाओं को अपना निशाना बना चुका है।

मध्यप्रदेश के सीहोर में माइक्रो फाइनेंस महिला समूह से लोन दिलाने के नाम पर ठगी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी अब 21 महिलाओं को अपना निशाना बना चुका है। जिसके द्वारा 67 हजार रुपए की ठगी को अंजाम दिया गया है। इस मामले में आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

दस्तावेज व रुपए लेकर हुआ गायब

कर्ज चुकाने एवं अपने महंगे शौक पूरा करने के लिए महिलाओं को ठगी का शिकार बनाया जाता था। इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 20 जुलाई को बकरी पुल सीहोर निवासी आवेदिका ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट की थी। जिसमें बताया गया था कि उसके व अन्य 14 महिलाओं के साथ एक अज्ञात व्यक्ति ने माइक्रो फाइनेंस महिला समह में लोन दिलाने का झांसा देकर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा सीहोर के बाहर ले गया। जहां महिलाओं के दस्तावेज और प्रत्येक महिला से 32सौ रुपए लेकर लोन प्रोसेसिंग करने को कहा। इसके बाद वह शाखा के अंदर चला गया। जिसके बाद बातों में उलझाते हुए वापस आने को कहते हुए फरार हो गया। इस तरह से 15 महिलाओं के साथ कुल 48 हजार रुपए लेकर वह चंपत हो गया। जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए विवेचना में लिया था।

इन्हें भी झांसे में लिया

इसी तरह 28 सितम्बर को ग्राम शाईस्ताखेड़ी खजूरी सड़क भोपाल निवासी फरियादिया ने भी इसी तरह का आवेदन कोतवाली थाने में दिया था। जिसमें उसके व अन्य 6 महिलाओं को माइक्रो फाइनेंस महिला समूह में लोन दिलाने के नाम पर एक अज्ञात आदमी पंजाब एंड सिंध बैंक सीहोर शाखा में लेकर आया और दस्तावेज तथा लोन प्रोसेसिंग के 32सौ रुपए लेकर बातों में उलझाकर कुल 6 महिलाओं से 19 हजार 200 रुपए ठग लिए। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए विवेचना में लिया और आरोपी की तलाश प्रारंभ की गई।

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

दोनों प्रकरणों को मिलाकर 21 गरीब महिलाओं के साथ 67 हजार 200 रुपए की ठगी का मामला सामने आने पर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज एवं तकनीकी मदद ली। इसी दौरान पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी पुनः ठगी करने की नियत से ग्रामीण क्षेत्र में घूम रहा है। जिस पर कोतवाली पुलिस ने दबिश देकर ग्राम इमलिया भोपाल से आरोपी राजकुमार पिता गणेश राम अहिरवार 28 वर्ष निवासी इन्दरवास थाना ग्यारसपुर विदिशा हाल ग्राम इमलिया भोपाल को गिरफ्तार कर लिया। जिससे पूछताछ के दौरान उसने इस घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपी राजकुमार अहिरवार के पास से 5 हजार रुपए नकद एवं ठगी से पैसों से भरी गई लोन की ईएमआई की रसीेदें, ठगी के पैसों से लिया गया मोबाइल फोन व मोटर साइकिल को जब्त कर लिया है।

Next Story