मध्यप्रदेश

MP School: नए सत्र 2022-23 में एमपी के 5 लाख से अधिक स्कूली बच्चो को मिलेगी मुफ्त साइकिल

MP Free Cycle Yojana
x
MP Free Cycle Yojana (मध्य प्रदेश साइकिल वितरण योजना): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को दो साल बाद साइकिल मिल सकेगी।

MP Free Cycle Yojana (मध्य प्रदेश साइकिल वितरण योजना): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को दो साल बाद साइकिल मिल सकेगी। बता दें की साइकिलें केवल नए सत्र में 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश लेने वाले बच्चों को ही मिलेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दो साल में वंचित छात्रों को साइकिल देने की योजना नहीं है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने इस साल के प्रवेशित साढ़े पांच लाख स्टूडेंट्स को साइकिल देने का लक्ष्य रखा है।

MP Free Cycle Yojana (मध्य प्रदेश साइकिल वितरण योजना): स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री इंदरसिंह परमार ने जानकारी देते हुए बताया की कोरोना के कारण बजट की स्थिति ठीक नहीं है। इस बार केवल इसी सत्र के बच्चों को साइकिल देंगे। भोपाल व इंदौर में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत ई-रुपीज से राशि दी जाएगी, शेष जिलों में साइकिल खरीदकर देंगे।

डीपीआई, साइकिल देने के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची तैयार कर रहा है। इसके लिए जिलों से विद्यार्थियों की अनुमानित संख्या मांगी गई है। मैपिंग होने के बाद सूची फाइनल की जाएगी। सत्र 2020-21 में साइकिल देने के लिए जनवरी 2020 में ही प्रस्ताव तैयार हो गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 में देशभर में लॉकडाउन हो गया। तभी से सितंबर 2021 तक स्कूल नियमित नहीं खुल सके। पिछला सत्र बीता तो प्रस्ताव भी ठंडे बस्ते में चला गया था।

MP Free Cycle Yojana (मध्य प्रदेश साइकिल वितरण योजना)

6वीं और 9वीं के विद्यार्थियों को दिया जाता है लाभ

मध्य प्रदेश सरकार 6वीं और 9वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को निःशुल्क साइकिल देती है। 2019-20 में प्रदेश के करीब 8 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिलें दी गई थीं। 2019 में इस योजना में छोटे-छोटे गांव)में रहने वाले ऐसे छात्रों को भी शामिल किया गया है। जिन्हें दो किमी दूर तक पैदल स्कूल जाना पड़ता है।

भोपाल व इंदौर में ई-रुपीज से दी जाएगी राशि

मंत्री इंदरसिंह परमार ने जानकारी दी है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंदौर, भोपाल में स्टूडेंट्स को साइकिल की राशि दी जाएगी। शेष जिलों में साइकिल खरीदकर दी जाएगी। योजना सफल रही तो अगले सत्र से सभी को ई-रुपीज से राशि का भुगतान होगा।

2019-20 में साइकिल वितरण की स्थिति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2019-20 में इतनी साइकिल का वितरण किया गया।

  • प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की संख्या: 1,42,512
  • हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों की संख्या: 6,534
  • 6वीं व 9वीं के बच्चे जिन्हें साइकिल दी गई : 7,91,406
  • साइकिल खरीदी में खर्च हुई राशि : 1.89 अरब रुपए
Next Story