मध्यप्रदेश

एमपी में शिक्षकों के 100000 से अधिक पद खाली, पात्र अभ्यर्थी फिर भी कर रहे नियुक्ति का इंतजार

mp teacher vacancy 2023
x
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मार्च 2022 में आयोजित की गई प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद शिक्षक बनने का सपना देख रहे हजारो अभ्यर्थी निराश हैं।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मार्च 2022 में आयोजित की गई प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद शिक्षक बनने का सपना देख रहे हजारो अभ्यर्थी निराश हैं। प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट आने के चार माह बाद भी अब तक नियुक्ति पूरी नहीं हो सकी है।

बता दें की फरवरी में सेकंड काउंसलिंग के रोस्टर जारी किए काउंसलिंग के लिए नोटिफिकेशन जाने की सूचना अभ्यर्थियों को दी जारी होना था, जो जारी नहीं हुई। इससे अभ्यार्थी निराश है।

बता दें की कि 18,527 पदों पर नियुक्ति के लिए करीब 1.78 अभ्यर्थितों द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार डीपीआई और ट्राइबल विभाग की प्रथम काउंसलिंग में 16,411 शिक्षकों को नियुक्ति मिली। शेष 2, 116 अभ्यर्थी अभी भी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं।

1 महीने पहले जारी हुआ था नोटिफिकेशन

जानकारी के अनुसार डीपीआई के 7,500 और ट्राइबल के 807 पदों के लिए सेकंड काउंसलिंग कराए जाने के लिए 28 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाना था, लेकिन आज तक दोनों विभागों ने इसका कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया है। अभ्यर्थियों ने बताया कि दस वर्ष के बाद ली गई इस भर्ती परीक्षा का परिणाम पीईबी ने 6 माह बाद जारी किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसाए प्राथमिक शिक्षक भर्ती नियोजन की प्रथम काउंसलिंग भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा देरी से शुरू की गई। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा द्वितीय काउंसलिंग के रोस्टर जारी किए - जाने की सूचना अभ्यर्थियों को दी गई, लेकिन अभ्यर्थियों का कहना है कि आज तक इसके लिए न तो रोस्टर और न ही किसी तरह की सूचना जारी की गई।

एक लाख पद खाली, फिर भी नियुक्ति में देरी

अभ्यर्थियों के अनुसार, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के लगभग एक लाख से भी ज्यादा पद खाली बावजूद नियुक्ति में देरी की जा रही है। आरोप है कि पात्र अभ्यर्थी - लगातार पद वृद्धि और भर्ती प्रक्रिया को समय पर पूर्ण करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस ओर सरकार का ध्यान ही नहीं है।

पात्र अभ्यर्थी धैर्य रखें

इसको लेकर इंदरसिंह परमार, राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा ही अभ्यर्थियों को धैर्य रखना चाहिए। स्कूलों में अभी परीक्षा और रिजल्ट का दौर चल रहा है। इस कारण प्रक्रिया में कुछ देरी हुई है । सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जाएगी।

Next Story