मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: अक्टूबर तक पीछा नहीं छोड़ रहा 'मानसून', 20 तक जारी रहेगा तेज़ बारिश का दौर, कई जिलों में अलर्ट जारी

Weather Forecast Latest Update
x
MP Weather News: यूपी के साथ साथ एमपी (Madhya Pradesh) के विभिन्न जिलों में भी लगातार तेज बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है।

MP Weather News: यूपी के साथ साथ एमपी (Madhya Pradesh) के विभिन्न जिलों में भी लगातार तेज बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है। एमपी को अक्टूबर में भी बदरा जमकर भीगा रहे हैं। बता दें कि पहले ही मौसम विभाग (Weather Department) ने प्रदेश भर में बारिश की गतिविधियों में और तेजी आने की संभावना जताई है। इस दौरान एमपी के कई जिलों में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है।

कुछ दिनों के गैप के बाद फिर तेज़ बारिश ने पूरे प्रदेश को तरबतर करके रख दिया है। भारी बारिश के चलते प्रदेश के कई जिलों से फसलों को नुक्सान होने की भी खबर आ रही है।

इसी बीच मौसम विभाग (Weather Department) ने एमपी के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। बता दें कि इस बार मानसून की विदाई देरी से होगी। मौसम विभाग 20 अक्टूबर तक एमपी में ऐसे ही बारिश का दौर चलता रहेगा। ऐसा मौसम विभाग ने जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ममता यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। इस चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जो मध्य प्रदेश की सीमा से लगकर गुजरात होते हुए जा रही है। इसके अतिरिक्त एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू कश्मीर पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ममता यादव के अनुसार राजस्थान पर बने चक्रवात को अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है। चक्रवात के उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढक़र सोमवार को दक्षिणी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे उत्तर प्रदेश पर पहुंचने की संभावना है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story