मध्यप्रदेश

एमपी में मानसून ने दी जोरदार दस्तक, खंडवा-बैतूल के रास्ते हुई एन्ट्री, प्रदेश के कई जिलों में बारिश शुरू

Monsoon Update
x
MP Monsoon 2022: एमपी पहुचे मानसून से बादल छा गए है और रूक-रूक कर बारिश भी हो रही है।

MP Monsoon News: गुरूवार का दिन एमपी के लोगो के लिए गुड न्यूज लेकर आया और खंडवा-बैतूल के रास्ते मानसून ने मध्यप्रदेश में दस्तक दे दी है। जिससे प्रदेश के कई जिलों में बादल छा गए है तो वहीं रूक-रूक कर बारिश भी हो रही है।

इन जिलों में रिकार्ड हुई वर्षा

मानसून के दस्तक देने के बाद से प्रदेश की राजधानी भोपाल में शाम के समय बारिष हुई है। तो वही खजुराहो, नरसिंहपुर, बैतूल, नौगांव, दमोह, सतना, रीवा, मलाजखंड, ग्वालियर, गुना में भी शाम तक बारिश रिकॉर्ड की गई। ज्ञात हो कि इस वर्ष मानसून सबसे आया है। वर्ष 2011 से अब तक में देखा जाए तो इन 12 वर्षो में यह 5वां वर्ष है जब मानसून एमपी में समय पर पहुचा है।

जारी हुआ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उमरिया, डिंडोरी, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़ और निवाड़ी में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ऐसे माना जाता है कि मानसून आ गया

मौसम विशेषज्ञों की माने तो लगातार तीन दिनों तक अधिकांश हिस्सों में मौसम की गतिविधि का होना तथा दक्षिणी पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी से हवाओं का चलने के साथ ही कुछ अन्य कारण भी मानसून के पहुचने की जानकारी देते हैं।

Next Story