मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: एमपी में मानसून पर लगा ब्रेक खत्म, जबलपुर में बारिश का दौर शुरू, इन जिलों में भारी से अति भारी वर्षा का अलर्ट

Sanjay Patel
5 Sep 2023 7:30 AM GMT
MP Weather Forecast: एमपी में मानसून पर लगा ब्रेक खत्म, जबलपुर में बारिश का दौर शुरू, इन जिलों में भारी से अति भारी वर्षा का अलर्ट
x
MP News: मध्यप्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक समाप्ति की ओर है। एमपी के जबलपुर में बारिश का दौर एक बार फिर प्रारंभ हो चुका है। यहां मंगलवार की सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक समाप्ति की ओर है। एमपी के जबलपुर में बारिश का दौर एक बार फिर प्रारंभ हो चुका है। यहां मंगलवार की सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। यहां 24 घंटे में 2.5 से 6 इंच तक पानी गिर सकता है। एमपी के कई जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान बारिश दर्ज की गई जिसमें सीधी, खंडवा और मलाजखंड शामिल हैं।

अगले तीन दिन तेज बारिश के आसार

एमपी के मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार कई जिलों में अगले तीन दिन तक तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने डिंडोरी और बालाघाट जिले में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 24 घंटे से ढाई से 6 इंच तक बारिश हो सकती है। जबकि जबलपुर, रीवा, सागर समेत एमपी के 12 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में भी बारिश होगी, इसके साथ ही इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन भी बादल छाए रहेंगे।

यह सिस्टम कराएगा बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है जिससे प्रदेश के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है। यह सिस्टम 18 से 19 सितम्बर तक एक्टिव रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। जिसके कारण लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो गया है। मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है जिससे एमपी के कई जिलों में बारिश की संभावना है।

इन जिलों में बरसात की संभावना

एमपी के मौसम विभाग की मानें तो आगामी 24 घंटे के दौरान कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। डिंडोरी और बालाघाट में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। यहां अगले 24 घंटे में ढाई से 6 इंच तक बारिश संभावित है। वहीं एमपी के छिंदवाड़ा, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, सागर, जबलपुर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, मंडला और सिवनी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। यहां 2 से 3 इंच तक पानी गिर सकता है। जबकि नरसिंहपुर, सतना, टीकमगढ़, निवाड़ी, कटनी, उमरिया, भोपाल, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, विदिशा अशोक नगर में हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

यहां दर्ज की गई बारिश

बीते 24 घंटों की बात की जाए तो एमपी के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है। जिसमें सीधी, खंडवा और मलाजखंड शामिल हैं। सीधी में 1 इंच से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई। इसके साथ ही जबलपुर में भी आज सुबह से बारिश का दौर प्रारंभ है, यहां रुक-रुककर पानी गिर रहा है। एमपी का भिंड ही केवल ऐसा जिला है जहां बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। इसके साथ ही नरसिंहपुर, बुरहानपुर, सिवनी और निवाड़ी कोटे के करीब पहुंच गए हैं। प्रदेश के 27 ऐसे जिले हैं जहां 20 से 46 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है।

Next Story