मध्यप्रदेश

Monsoon 2023: केरल पहुंचा मानसून, राज्य में बारिश, कुछ देर में कर्नाटक-तमिलनाडु में दस्तक देगा; जानिए बाकी राज्यों में कब पहुंचेगा...

Monsoon 2023: केरल पहुंचा मानसून, राज्य में बारिश, कुछ देर में कर्नाटक-तमिलनाडु में दस्तक देगा; जानिए बाकी राज्यों में कब पहुंचेगा...
x
  • Monsoon 2023: एक हफ्ते की देरी से आखिरकार मानसून केरल में दस्तक दे चुका है. पूरे राज्य में बारिश हो रही है. कुछ ही घंटों में मानसून कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य में पहुंच जाएगा.
  • MP Monsoon 2023: मध्यप्रदेश में 20 जून के बाद होगी मानसून की एंट्री, राज्य में अच्छी बारिश का अनुमान

Monsoon 2023: एक हफ्ते की देरी से आखिरकार मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है. पूरे राज्य में बारिश हो रही है. कुछ ही घंटों में मानसून कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य में पहुंच जाएगा. हालात और हवा की रफ़्तार उम्मीद के मुताबिक़ रही तो मानसून तेजी से दक्षिण की तरफ से उत्तर की ओर प्रवेश करेगा.

आमतौर पर मानूसन 1 जून तक केरल में प्रवेश कर जाता है, लेकिन अरब सागर में उठे बिपरजॉय तूफ़ान ने मानसून का रास्ता रोक लिया था और राज्य में मानसून की दस्तक एक हफ्ते की देरी से हो पाई. हांलाकि अब रास्ता साफ़ हो गया है और बिपरजॉय तूफ़ान पाकिस्तान की तरफ बढ़ गया है.

मौसम विभाग (IMD) के सीनियर वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक हवा की स्पीड और हालात सही रहें तो मानसून तेजी से दक्षिणी इलाकों से उत्तरी इलाकों में प्रवेश कर जाएगा. उम्मीद है कि अगले हफ्ते उत्तर भारत में मानसून की दस्तक हो जाएगी.

मध्यप्रदेश में 20 जून के बाद होगी मानसून की एंट्री

MP Monsoon 2023: केरल में मानसून की एंट्री के बाद देश वासी अब राहत की सांस ले सकते हैं. देर से ही सही, मानसून ने जोरदार एंट्री ली है. राज्य में बारिश का दौर जारी है. 95 फीसद इलाको में बारिश हो रही है. मध्यप्रदेश में अमूमन मानसून 15 जून तक प्रवेश कर जाता है, लेकिन इस बार बिपरजॉय तूफ़ान की वजह से राज्य में मानसून लेट है. इस बार एमपी में मानसून 20 जून को प्रवेश करेगा.

एमपी में अच्छी बारिश का अनुमान

मानसून के प्रवेश करते ही एमपी में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 20 जून से मध्यप्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. इससे पहले गुरुवार को भी राज्य में बेमौसम बारिश का दौर जारी रहा, कुछ स्थानों में बारिश हुई तो कहीं गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाएं.

इसकी वजह है, अरब सागर में चक्रवात बनने से प्रदेश के मौसम में नमी का आना. हांलाकि इसका असर कम ही रहा है. खजुराहो, छतरपुर, दमोह समेत कई इलाकों में गर्मीं और तेज धूप ने अपने तेवर दिखाए हैं.

Next Story