मध्यप्रदेश

Video: इंदौर के सयाजी होटल में आतंकवादियों ने विस्फोट कर लोगों को कब्जे में लिया, देखिए फिर कैसे NSG कमांडों ने सम्हाला मोर्चा

x

NSG (फाइल वीडियो) 

इंदौर के सयाजी होटल में National Security Guard (NSG) का मॉक ड्रिल हुआ. जिसमें होटल में आतंकवादियों ने लोगों को धमाके कर बंधक बना लिया था, और एनएसजी कमांडों ने उन्हें छुड़ाया.

National Security Guard (NSG) कमांडो बल ने देश में कई मौकों पर आतंकवादियों (terrorists) से पंगा लेकर उन्हें धूल चटाई है और उन्हें मौत के घाट उतारा है. हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के सयाजी होटल (Sayaji Hotel) में आतंकियों ने विस्फोट कर लोगों को अपने कब्जे में ले लिया था. इसके बाद एनएसजी कमांडोस ने मोर्चा सम्हाला यात्रियों को सुरक्षित बचाकर और आतंकियों को अपने कब्जे में ले लिया.

दरअसल, इंदौर के विजय नगर स्थित सयाजी होटल में शनिवार को अचानक 'आतंकवादी' घुस गए. इस सूचना के बाद शहर में सनसनी फैल गई. जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से सूचना के बाद एनएसजी कमांडो को बुलाया गया. आधुनिक हथियारों से लैस एनएसजी कमांडो ने होटल की सातवीं मंजिल पर फंसे यात्री को सकुशल बचाकर आतंकवादियों को अपने कब्जे में कर लिया.

इससे पहले अंदर घुसे आतंकियों ने होटल को अपने कब्जे में लिया और दो धमाके किए. धमाकों की आवाज से इलाके में अफरा-तफरी मच गई. होटल में रुके सभी लोग बाहर की ओर भागे. इसके थोड़ी देर बाद NSG कमांडो ने पूरा मोर्चा संभाला और कुछ घंटों की मशक्कत के बाद आतंकियों को अपने कब्जे में ले लिया.

मॉक ड्रिल किया था

इससे पहले कि आप घबराएं, हम आपको बता दें कि यह असली आतंकी हमला नहीं था. यह दरअसल इंदौर में 40 से अधिक एनएसजी कमांडो की मॉक ड्रिल (Mock Drill) का हिस्सा था जिसे शनिवार को अंजाम दिया गया. एनएसजी के कमांडो शहर के अलग-अलग इलाकों में इस ड्रिल को अंजाम दे रहे हैं. जैसे ही धमाकों की आवाज हुई, एनएसजी कमांडो सचेत हो गए और उन्होंने सबसे पहले सयाजी होटल को चारों तरफ से घेर लिया.

इसके बाद कमांडो की एक टुकड़ी छत पर पहुंची जहां से उन्होंने जिस कमरे में आतंकी होने की सूचना थी उसे ट्रेस किया. उसके बाद कमांडो ने अपना मूवमेंट शुरू किया. दो दिन पहले एनएसजी कमांडो का एक दल इंदौर पहुंचा था जो शहर के अलग-अलग स्थानों पर इस तरह की मॉक ड्रिल को अंजाम दे रहा है.

अधिकारियों और कमांडो ने इंदौर में कुछ प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों सहित होटल का निरीक्षण किया. यहां होने वाली संवेदनशील घटनाओं को लेकर जानकारी भी ली.इन कमांडो ने आईआईटी, आईआईएम और विजयनगर क्षेत्र के कुछ प्रमुख होटलों को इसके लिए चयनित किया है. एनएसजी का दल अपनी रूटीन एक्सरसाइज के चलते यहां आया है.

Next Story