मध्यप्रदेश

बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो रहा Mocha Cyclone! जानें आप के यहां क्या पड़ेगा असर?

बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो रहा Mocha Cyclone! जानें आप के यहां क्या पड़ेगा असर?
x
Mocha Cyclone Live Tracking: हो सकता है कि अगले 4-5 दिन बारिश और बदली का माहौल फिर से बन जाए

मध्य प्रदेश में मोचा तूफान का असर: इस साल भारत के आधे से अधिक इलाके में गर्मी पड़ी ही नहीं। मध्य प्रदेश में 4 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके बाद तापमान में वृद्धि देखने को मिली। जब लगा कि अब मानसून आने तक अहमिक गर्मी पड़ेगी तो बंगाल की खाड़ी में मोचा तूफान (Mocha Cyclone) एक्टिव होने लगा. मौसम विभाग का कहना है कि 7 मई तक मोचा तूफान एक्टिव हो जाएगा जिसका असर तटीय राज्यों से लेकर उत्तर, पूर्वी और मध्य भारत में पड़ेगा।

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 7 से 9 मई के बीच बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान 'मोचा' एक्टिव हो सकता है. इसके चलते ना सिर्फ पूर्वी तटीय क्षेत्र बल्कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार में अगले 4 दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 4 दिनों तक समंदर में ना जानें की चेतावनी जारी की है

मोचा तूफान का असर दक्षिणी भारत पर भी पड़ सकता है. और उत्तर भारत जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बेमौसम बर्फ़बारी हो सकती है. इतना ही नहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी थोड़ा-बहुत असर दिखाई देगा। केरल, महाराष्ट्र और तमिनाडु में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

मोचा तूफान का मध्य प्रदेश में क्या असर होता

IMD मुताबिक मोचा तूफान का असर उत्तरी-पूर्वी मध्य प्रदेश में देखा जा सकेगा। IMD के अनुसार अबतक हुई प्री मानसून की बारिश सामान्य से 268% ज़्यादा हुई है. 21 अप्रैल के बाद से मध्य भारत में लू भी नहीं चली है. कहा जा सकता है कि आने वाले एक दो दिन बाद अगले 4 दिनों के लिए मध्य प्रदेश के 1/4 हिस्से में बारिश हो सकती है.

इस बेमौसम बारिश से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है. प्याज की फसलें नष्ट हुई हैं. गेंहू भींग गया है. हो सकता है कि सीजन आने तक सब्जियों के दाम बढ़ जाएं।


Next Story