मध्यप्रदेश

एमपी: दिल खोलकर आमजन की मदद कर सकेंगे विधायक और मुख्यमंत्री, बढ़ेगी विधायक निधि और स्वोच्छानुदान

MP Old Pension Scheme News
x
मध्य प्रदेश सरकार (MP Govrnment) विधयक निधि के साथ ही स्वेच्छानुदान राशि बढ़ाने जा रही है।

आमजन का सहयोग करने विधायकों के हांथ तंग न रहें इस महत्वपूर्ण आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार विधयक निधि के साथ ही स्वेच्छानुदान राशि बढ़ाने जा रही है। वही मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान राशि को बढ़ाकर 200 करोड़ रूपये किया जायेगा। मंगलवार 28 जून को मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की एक आवश्यक बैठक होगी जिसमें इन प्रस्तावों को स्वीकृति दी जायेगी। जानकारी के अनुसार बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जायेंगे।

कितनी होगी बढ़ोत्तरी

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान 200 करोड़ रूपये किया जाने वाला है। इसी तरह विधायको की स्वेच्छानुदान 15 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रूपये प्रतिवर्ष किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया हैं।

वहीं अगर विधयक निधि की ओर ध्यान दिया जाय तो पता चलता है कि इस बार विधायक निधि भी बढाई जायेगी। माना जा रहा है कि विधायक निधि 1 करोड़ 85 लाख रूपये प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 2 करोड 50 लाख रूपये प्रतिवर्ष किया जायेगा।

इलाज के लिए सर्वाधिक खर्च

स्वेच्छानुदान रशि सबसे ज्याद गंभीर इलाज में दिया जाता है। इसके लिए विधायक, कलेक्टर तथा अन्य माध्यमों के द्वारा प्रस्ताव तैयार कर मुंख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाता है। जहां से राशि स्वीकृति कर रोगी को रहत देने सीधे अस्पताल भेज दिया जाता है। वहीं दुर्घटन में मृतक हुए लोगों को या फिर गंभीर रूप से बीमार के उपचार के लिए भी स्वेच्छानुदान दी जाती है।

पूर्व में सीएम कर चुके थे घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मार्च 2022 में विधानसभा में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण में कृतज्ञता ज्ञापन पर चर्चा करते हुए विधायक निधि बढ़ाने की घोषणा कर चुके है। अब इसे अमली जामा पहनाने मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जायेगा।

प्रदेश का मुखिया का मानना है कि विधायक अपने क्षेत्र के लोगों की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहें। उन्हे राशि की कमी न हो इसे ध्यान में रखते हुए विधायक स्वेच्छानुदान तथा विधायक निधि बढ़ाई जा रही है।

Next Story