मध्यप्रदेश

Metro Train In MP: बड़ा ऐलान! इंदौर-भोपाल मेट्रो ट्रेन को लेकर LATEST UPDATE

Metro Train In Madhya Pradesh
x

Metro Train In Madhya Pradesh

Metro Train In Madhya Pradesh: भोपाल से इंदौर का सफर मेट्रो ट्रेन के द्वारा शुरू होने वाला है।

Indore - Bhopal Metro Train: भोपाल से इंदौर का सफर मेट्रो ट्रेन के द्वारा शुरू होने वाला है। मध्य प्रदेश के दोनों ही शहर बहुत महत्वपूर्ण है। भोपाल जो प्रदेश की राजधानी है वही इंदौर मध्य प्रदेश का कमर्शियल हब होने के साथ ही एजुकेशन के लिए भी प्रदेश भर में स्थान रखता है। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए सरकार मेट्रो रेल पर तेजी के साथ काम कर रही है। सरकार का यह प्रयास फलीभूत होता नजर आ रहा है। एमपीआरडीसी के बताए अनुसार भोपाल इंदौर मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सितंबर के महीने में हो सकता है। 2024 के शुरुआती समय से लोगों को यात्रा करने की सुविधा प्राप्त होगी।

चुनाव सिर पर, मेट्रो जरूरी Indore - Bhopal Metro Train Kab Se Shuru Hogi | Indore - Bhopal Metro Train Kab Se Chalegi

मध्यप्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। अगर मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की बात करें तो सितंबर या फिर अक्टूबर के महीने के प्रथम सप्ताह में आदर्श आचार संहिता लागू हो सकती है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रदेश में चुनाव सिर पर है ऐसे में सत्ताधारी सरकार अपनी एक विशेष उपलब्धि के तौर पर मेट्रो ट्रेन को जरूरी मान रही है।

मध्य प्रदेश सरकार का पूरा फोकस है कि चुनाव से पहले पहले भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन का कार्य शुरू हो जाए। संभावना यह भी है कि मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू होने पर मंत्री शिवराज सिंह चौहान मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के लिए एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर मानी जाएगी।

इंदौर से भोपाल का सफर या फिर यह कहे कि भोपाल से इंदौर का सफर आम हो चुका है। भोपाल, देवास, उज्जैन और इंदौर यह 4 बड़े शहर राजधानी से समानांतर तौर पर जुड़े हुए हैं। यहां से लोगों की आवाजाही बनी ही रहती है। ऐसे में अगर मेट्रो ट्रेन की सुविधा लोगों को प्राप्त होती है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

क्या है मेट्रो ट्रेन की प्रगति Indore - Bhopal Metro Train Latest Update | Indore - Bhopal Metro Train News | Indore - Bhopal Metro Train Project

भोपाल इंदौर मेट्रो ट्रेन रूट के प्रगति की बात करें तो एमपीआरडीसी के एमडी द्वारा बताया गया है कि दोनों शहरों में मेट्रो के एलिवेटेड रोड पर पटरिया बिछाई जा रही है। स्टेशनों का मुख्य स्ट्रक्चर बन चुका है। स्टेशनों में काम तेजी के साथ चल रहा है। वहीं बताया गया है कि डिपो का भी 70 से 80ः का काम पूरा हो चुका है। सितंबर महीने की शुरुआत में ही सिग्नल लगने का काम से हो जाएगा। ट्रेन के कोच भी सितंबर महीने के शुरुआती दिनों में पहुंच जाएंगे। एमपीआरडीसी का कहना है कि सितंबर आखिर तक ट्रायल रन शुरू करने की स्थिति बन चुकी है।

Next Story