मध्यप्रदेश

Bhopal Metro Model: अप्रैल में आएगा मेट्रो का मॉडल, अगस्त तक आएंगी तीन-तीन कोच वाली दो ट्रेन

Sanjay Patel
13 March 2023 2:45 AM GMT
Bhopal Metro Model: अप्रैल में आएगा मेट्रो का मॉडल, अगस्त तक आएंगी तीन-तीन कोच वाली दो ट्रेन
x
MP News: एमपी की राजधानी भोपाल में अगले माह मेट्रो ट्रेन का मॉडल आ जाएगा। जो स्मार्ट रोड पर पार्क के पास डिस्प्ले होगा। सितंबर महीने में मेट्रो के ट्रायल की तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं।

एमपी की राजधानी भोपाल में अगले माह मेट्रो ट्रेन का मॉडल आ जाएगा। जो स्मार्ट रोड पर पार्क के पास डिस्प्ले होगा। सितंबर महीने में मेट्रो के ट्रायल की तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं। इंदौर और भोपाल दोनों शहरों में ट्रायल से पहले दो-दो ट्रेन आ जाएंगी। जिनमें तीन-तीन कोच रहेंगे। वड़ोदरा के पास सांवली में मेट्रो ट्रेन निर्माण की शुरुआत नगरीय आवास एवं विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा सोमवार को की जाएगी।

भोपाल व इंदौर के लिए बन रही बोगियां

एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड को 6 जुलाई 2022 को 156 कोच के साथ सिग्नलिंग, ट्रेन कंट्रोल और टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम के निर्माण के साथ ही कमिशनिंग और मेंटीनेंस का वर्क ऑर्डर दिया गया था। जिसके द्वारा भोपाल के लिए 81 और इंदौर के लिए 75 बोगियां बनाई जा रही हैं। बताया गया है कि एक ट्रेन में तीन बोगी के हिसाब से भोपाल के 27 और इंदौर के लिए 25 मेट्रो ट्रेन आएंगी। भोपाल में चलने वाली मेट्रो को शुरुआत से पहले न केवल लोग देख सकेंगे बल्कि उसके अंदर प्रवेश भी कर सकेंगे। जिसके लिए स्मार्ट रोड पर स्मार्ट पार्क के समीप ट्रेन के डिस्प्ले की तैयारी की जा रही है। अगले माह तक कोच के आने पर वहां डिस्प्ले के लिए रखा जाएगा।

मेट्रो के लिए पटरी बिछाने तैयारी शुरू

भोपाल में मेट्रो ट्रेन के लिए पटरी की पहली खेप पहुंच गई है। पटरी बिछाने की तैयारी एल एण्ड टी कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है। बताया गया है कि मेट्रो के लिए यह पटरी उसी तरह बिछेगी जैसे सामान्य रेलवे की होती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को वर्ष 2026 तक प्रोजेक्ट को पूरा करने का टारगेट दिया है। मेट्रो का ट्रायल इस वर्ष सितंबर माह में किया जाना है। जिसके लिए इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही टीम साप्ताहिक और मासिक ही नहीं बल्कि रोजाना का टारगेट तय करके 24 घंटे काम कर रही है। भोपाल में इसके लिए डिपो और स्टेशन का कार्य किया जा रहा है जबकि वाया डक्ट का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।

Next Story