मध्यप्रदेश

MP Weather: मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट, नया सिस्टम हुआ एक्टिव, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

MP Weather: मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट, नया सिस्टम हुआ एक्टिव, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश
x
MP Weather Forecast, Heavy Rainfall News: मौसम विभाग में एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। जारी किए गए अलर्ट में बताया गया है कि आने वाले एक-दो दिनों में एक बार फिर अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

मौसम विभाग में एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। जारी किए गए अलर्ट में बताया गया है कि आने वाले एक-दो दिनों में एक बार फिर अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। बताया गया है कि मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तराई में स्थिर है। ऐसे में आने वाले 4 से 5 दिनो बाद बारिश की संभावना बढ़ रही है। बताया है कि आने वाले 16 घंटों में एक बार फिर हल्की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मध्य प्रदेश के कई स्थानों में जैसे भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

सितम ढा रही उमस भरी गर्मी

विगत 10 से 12 दिन हो गए हैं बारिश न होने की वजह से उमस भरी गर्मी का सितम जारी है। जानकारी के अनुसार ग्वालियर प्रदेश में सबसे गर्म रहा है। स्थित सामान्य होने में अभी समय लगना है। क्योंकि जब तक चौतरफा बारिश का दौर शुरू नहीं होगा मौसम में ठंडक बीते दिनों की बात है। बारिश न होने की वजह से प्रदेश के कई स्थानों में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

लगातार बढ़ रही गर्मी से किसान चिंतित है। वहीं देखा जा रहा है कि मौसम में गर्मी का प्रकोप बढ़ने की वजह से एक बार फिर लोगों के घरों के कूलर और एसी फिर से ऑन हो गए हैं। उमस भरी गर्मी से बचने के लिए लोगों द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं कहा गया है कि अगर मौसम इसी तरह बना रहा तो फसलों में रोग लगने की संभावना बढ़ जाएगी। वहीं फसलों में कीटों का हमला भी तेज होगा।

जल्दी होगी बारिश

मौसम विभाग के बताए अनुसार 18 अगस्त के बाद दो सिस्टम एक्टिव हो सकते हैं। जिसकी वजह से प्रदेश के कई स्थानों में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि इस सिस्टम के सक्रिय होने से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में ज्यादा बारिश की संभावना है।

क्या कहती है मानसूनी हवाएं

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान व उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश के पास एक चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। जिसकी वजह से आसमान में हल्के बादल देखे जा सकते हैं। वहीं बताया गया है कि मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तराई में है। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

Next Story