मध्यप्रदेश

स्मार्टफोन चार्ज कर हो जाएं तैयार! होगी मूसलाधार बारिश, एमपी के 8 जिलों में अति भारी वर्षा का अलर्ट जारी

Sanjay Patel
4 Aug 2023 2:21 PM GMT
स्मार्टफोन चार्ज कर हो जाएं तैयार! होगी मूसलाधार बारिश, एमपी के 8 जिलों में अति भारी वर्षा का अलर्ट जारी
x
MP Weather Alert News: एमपी के मौसम विभाग की मानें तो कई जिलों में आगे भी बारिश का क्रम बना रहेगा। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा सहित अन्य संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। इन्द्रदेव मेहरबान हुए जिससे लोगों ने उमस भरी गर्मी से राहत महसूस की। बारिश नहीं होने से किसानों की खेती को लेकर आस टूटने लगी थी। किंतु रुक-रुककर हो रही बारिश से किसानों के मुरझाए चेहरे खिल उठे हैं। एमपी के मौसम विभाग की मानें तो कई जिलों में आगे भी बारिश का क्रम बना रहेगा। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर, शहडोल एवं सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों में बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में कई जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश व कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 24 घंटे में एमपी सीहोर, नर्मदापुरम, अशोकनगर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में भारी व अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

एमपी के मौसम केन्द्र भोपाल द्वारा जारी की गई बुलेटिन के अनुसार आगामी 24 घंटों में कहीं अत्यधिक भारी वर्षा, तो कहीं अति भारी बारिश के साथ ही कई जिलों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। जिसमें कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती हैं। जिसमें पन्ना, दमोह, निवाड़ी, दतिया, भिंड, मुरैना, विदिशा और रायसेन जिले शामिल हैं।

यहां बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर मध्य से भारी वर्षा तो कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। जिसमें एमपी के भोपाल, बैतूल, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, श्योपुर कलां, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, राजगढ़ और गुना जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। वहीं रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

बरतें यह सावधानियां

मध्यप्रदेश के कई जिलों में हल्की, मध्यम व भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गरज चमक के दौरान लोगों को सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। लोगों को यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें और घर के अंदर ही रहें। इसके साथ ही सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण बिल्कुल भी न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं। वहीं भारी वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। निचलते क्षेत्र में जलभराव की संभावना के कारण सुरक्षित आश्रय लें।

Next Story