मध्यप्रदेश

रीवा के साथ एमपी के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की संभावना

Sanjay Patel
3 Aug 2023 10:26 AM GMT
रीवा के साथ एमपी के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की संभावना
x
MP Heavy Rainfall Alert: एमपी के रीवा जिले के साथ ही मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। सावन के दिनों में मेघराज मेहरबान हुए जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की। दो दिनों से बारिश का क्रम बना हुआ है।

MP Weather: एमपी के रीवा जिले के साथ ही मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। सावन के दिनों में मेघराज मेहरबान हुए जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की। विगत दो दिनों से बारिश का क्रम बना हुआ है जिससे किसानों के मुरझाए चेहरे खिल उठे हैं। बारिश नहीं होने से किसानों के रोपा की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई थी। बारिश हो जाने से रोपा को जीवनदान मिल गया है। किसानों द्वारा अब बोनी की तैयारी भी प्रारंभ कर दी गई है।

नदियों का बढ़ा जलस्तर

रीवा जिले में दो दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। इसके साथ ही कई ऐसे निचले मोहल्ले हैं जहां लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। रीवा शहर के निपनिया, नेहरू नगर, रानीतालाब बसोर बस्ती आदि ऐसे स्थान हैं जहां सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। ऐसे में लोगों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कुछ घरों के अंदर भी पानी घुस जाने की खबरें हैं। बारिश के पानी से नाले उफान मारने लगे हैं। नालों की गंदगी पानी के साथ सड़क पर बह निकली।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश में रीवा के साथ ही अन्य जिलों के लिए मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में कई जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश व कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार एमपी के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा बुरहानपुर, खंडवा जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, सागर, शाजापुर आगर जिलों में भी झमाझम बारिश हो सकती है। मंदसौर और नीचम जिलों में भी बारिश का क्रम बना रहेगा।

यहां बारिश का रेड अलर्ट

एमपी के मौसम केन्द्र भोपाल द्वारा जारी की गई बुलेटिन के अनुसार आगामी 24 घंटों में कहीं अत्यधिक भारी वर्षा, तो कहीं अति भारी बारिश के साथ ही कई जिलों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। जिसमें कुछ स्थानों पर अत्यधिक वर्षा के साथ कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती हैं। इनमें जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम और बैतूल जिले शामिल हैं।

इन जिलों में बारिश का ओरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कहीं-कहीं अति भारी वर्षा हो सकती हैं। जिसमें रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड, दतिया आदि जिले शामिल हैं। कुछ जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें सीधी, सिंगरौली, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, श्योपुर कलां जिले शामिल हैं। यहां मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

बारिश के दौरान यह बरतें सावधानियां

मध्यप्रदेश के कई जिलों में हल्की, मध्यम व भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गरज चमक के दौरान लोगों को सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। लोगों को यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें और घर के अंदर ही रहें। इसके साथ ही सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण बिल्कुल भी न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं। वहीं भारी वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। निचलते क्षेत्र में जलभराव की संभावना के कारण सुरक्षित आश्रय लें। कच्चे और पुराने मकानों से दूर रहें।

Next Story