मध्यप्रदेश

एमपी के वल्लभ भवन में भीषण आग: 3 घंटे बाद आग पर काबू पाया, सेना बुलानी पड़ गई थी; 100 से अधिक दमकल लगे थे

एमपी के वल्लभ भवन में भीषण आग: 3 घंटे बाद आग पर काबू पाया, सेना बुलानी पड़ गई थी; 100 से अधिक दमकल लगे थे
x
मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित वल्लभ भवन के गेट नंबर 5 और 6 के बीच मौजूद एक बड़ी बिल्डिंग के तीसरे मंजिल में लगी भीषण आग पर तीन घंटे की मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया है।

मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित वल्लभ भवन के गेट नंबर 5 और 6 के बीच मौजूद एक बड़ी बिल्डिंग के तीसरे मंजिल में भीषण आग भड़की। शनिवार की सुबह लगी इस आग को बुझाने का भरसक प्रयास किया गया। लेकिन तेज हवा के चलते यह और फैलती जा रही। मौके SDRF की टीम मौजूद है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, एयरपोर्ट, बीएचईएल और सेना की 100 दमकलें आग बुझाने में जुटी रहीं, सेना के जवानों को बुलाया गया। भारी मशक्कत के 3 घंटे बाद आखिरकार आग पर काबू पाया गया।

आग बुझाने के लिए सेना के जवान बिल्डिंग पर चढ़ें। इस दौरान एसडीआरएफ़ के एक जवान के आँख में चोंट लग गई। बिल्डिंग के चारों तरफ दो सैकड़ा से अधिक पुलिस बल तैनात किया गया था। आग लगने की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

बिल्डिंग में मंत्रालय के अनिल मंडलोई, अमित शर्मा समेत 5 कर्मचारियों के फंसे हुए थे, इन्हे भी बाहर निकाल लिया गया है। इनमें से दो कर्मचारियों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। हालांकि शनिवार को अवकाश होने की वजह से बिल्डिंग में ज्यादा लोग मौजूद नहीं हैं।

आग की सूचना मिलने पर पीसीसी चीफ़ जीतू पटवारी वल्लभ भवन पहुंचे। लेकिन पुलिस ने उन्हे आगे जाने से रोक दिया। इससे पटवारी नाराज हो गए और वल्लभ भवन के सामने धरना देकर बैठ गए। उन्होने कहा कि यह सरकारी आग है, जानबूझकर लगाई गई है।

वल्लभ भवन के जिस बिल्डिंग में आग लगी है उसमें बड़े अफसरों के दफ्तर हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी इसी बिल्डिंग के चौथे मंजिल पर बैठते हैं। यहां पहले मुख्य सचिव बैठा करते थे। इसी बिल्डिंग में प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, अपर मुख्य सचिव स्मिता भारद्वाज, जेएन कंसोटिया समेत अन्य अधिकारियों के दफ्तर हैं।

फिलहाल बिल्डिंग में आग लगने की वजह से कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। बिल्डिंग के जिस हिस्से में आग लगी है, वह वल्लभ भवन की पुरानी बिल्डिंग है। एक सफाई कर्मचारी ने बताया कि शनिवार की सुबह सफाई के दौरान मंत्रालय के गेट नंबर 5 और 6 के बीच बनी इमारत के तीसरे मंजिल से धुआं उठते देखा गया। इसकी जानकारी तत्काल नगर निगम के फायर कंट्रोल रूम को दी गई। 15 मिनट में दमकल की टीम मौके पर पहुँच गई और आग बुझाना शुरू किया।

लेकिन तेज हवा होने के चलते आग ने विकराल रूप ले लिया है। देखते-देखते आग तीसरे से दूसरे और चौथे मंजिल में भड़क गई। भोपाल, विदिशा, रायसेन, एयरपोर्ट, बीएचईएल और सेना की 100 दमकलें आग बुझाने में जुटी रहीं। सेना की टीम बिल्डिंग में दाखिल हुई और आग बुझाने में जुट गई। तब जाकर 3 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

सीएम ने जांच के आदेश दिए

मंत्रालय की बिल्डिंग में आग लगने के बाद सीएम मोहन यादव ने घटना पर चिंता व्यक्त करते हुई जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही कहा है कि उम्मीद करते हैं कि आगे से ऐसा न हो।

Next Story