मध्यप्रदेश

एमपी के कई रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना से होगा कायाकल्प

Sanjay Patel
6 Jan 2023 9:58 AM GMT
एमपी के कई रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना से होगा कायाकल्प
x
अमृत भारत स्टेशन योजना से कई रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा। जिससे रेलवे स्टेशनों में पहुंचने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया होंगी।

अमृत भारत स्टेशन योजना से कई रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा। जिससे रेलवे स्टेशनों में पहुंचने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया होंगी। रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नाम से एक नीति तैयार की है। योजना के अंतर्गत झांसी मंडल के 15 स्टेशनों का चयन हुआ है। जिसमें मध्यप्रदेश के भी कई रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

एमपी के ये रेलवे स्टेशन शामिल

चयनित स्टेशनों में मध्यप्रदेश के डबरा, दतिया, मुरैना, टीकमगढ़, महाराजा छत्रसाल छतरपुर और भिंड रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। जिनका भी अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से कायाकल्प किया जाएगा। योजना के तहत इन स्टेशनों को आधुनिक बनाने के साथ ही यात्रियों को बेहतर खाने की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही वेटिंग हॉल को भी बेहतर किया जाएगा। शौचालय को भी सुव्यवस्थित किया जाएगा। इन स्टेशनों में पहुंचने वाले यात्रियों के लिए बेहतर फर्नीचर भी बैठने के लिए मुहैया कराया जाएगा।

इनका भी होगा कायाकल्प

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत झांसी मंडल के अंतर्गत आने वाले बांदा, महोबा, चित्रकूटधाम कर्वी, घाटमपुर, पुखरायां, उरई, ललितपुर, हरपालपुर, ओरछा, ओरछा रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे सूत्रों की मानें तो रेल मंत्रालय द्वारा आने वाले समय में एक हजार से अधिक छोटे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाना है।

योजना से रेलवे स्टेशनों में होंगे यह कार्य

योजना के तहत रेलवे स्टेशन पर फसाड को और बेहतर किया जाएगा। पोल, दीवारों का भी सौंदर्यीकरण कार्य होगा। इसके साथ ही वेटिंग हॉल, रिटेल एंड कैफेटेरिया की क्लबिंग, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, चित्रण, फर्नीचर बेहतर किया जाएगा। रेलवे कार्यालयों, फूड प्लाजा, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम और कार्यालयों में मौजूदा फर्नीचर की समीक्षा होगी। रेलवे स्टेशनों के शौचालयों को भी योजना के तहत बेहतर बनाए जाने का कार्य कराया जाएगा। जिससे लोगों को यहाँ बेहतर सुविधाएं मुहैया हो सकेंगी।

Next Story