मध्यप्रदेश

MP Weather: मध्यप्रदेश के कई जिले पानी से हुए तरबतर, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, डैमों के खोले गए गेट

Sanjay Patel
15 Sep 2023 8:53 AM GMT
MP Weather: मध्यप्रदेश के कई जिले पानी से हुए तरबतर, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, डैमों के खोले गए गेट
x
MP News: मध्यप्रदेश के कई जिले भारी बारिश से तरबतर हो गए। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से उठे मानसूनी सिस्टम की वजह से एमपी के कई इलाकों में वर्षा का दौर जारी है।

मध्यप्रदेश के कई जिले भारी बारिश से तरबतर हो गए। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से उठे मानसूनी सिस्टम की वजह से एमपी के कई इलाकों में वर्षा का दौर जारी है। शुक्रवार की सुबह से ही भोपाल, नर्मदापुरम और छिंदवाड़ा, रायसेन में तेज बारिश शुरू हो गई। बालाघाट में भारी बारिश के चलते प्रशासन ने बोर्ड पैटर्न पर हो रही तिमाही परीक्षा का 15 सितम्बर का होने वाला पेपर रद्द कर दिया है।

बरगी के 7 व संजय सरोवर डैम के 5 गेट खुले

एमपी में भारी बारिश से सिवनी में वैनगंगा नदी का जलस्तर उफान मारने लगा है। यहां बने संजय सरोवर बांध के 5 गेट खोल दिए गए हैं। बालाघाट सहित महाराष्ट्र के गोंदिया और भंडारा के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार दोपहर 12 बजे बरगी डैम के 7 गेट खोल दिए गए हैं। इससे नर्मदा तट के घाटों में 5 से 10 फीट तक पानी पहुंचेगा। बालाघाट के परसवाड़ा के सलंगटोला में सड़क धंस गई। जिससे सिवनी का संपर्क टूट गया। जिले की महाकारी नदी में उफान आने से ग्रामीण क्षेत्रों में 24 से अधिक कच्चे मकान ढह गए हैं। होमगार्ड और एसडीईआरएफ की टीम रेस्क्यू अभियान में जुट गई है।

इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

एमपी के मौसम विभाग ने कई जिलों में 15 और 16 सितम्बर को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन और सागर संभाग में ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग ने कुल 36 जिलों में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है। गुरुवार को खंडवा, खरगोन, मलाजखंड, जबलपुर, नौगांव, धार, मंडला, उज्जैन, गुना, ग्वालियर, रायसेन, सागर, खजुराहो, इंदौर, भोपाल, नरसिंहपुर, बैतूल, पचमढ़ी और नर्मदापुरम में बारिश हुई। यहां देर रात तक बारिश का क्रम चलता रहा। रायसेन में आज सुबह से ही तेज बारिश शुरू हो गई। सुबह 6 से 7 बजे तक एक घंटे तेज बारिश होने से मुख्य सड़कों में पानी भर गया।

यह सिस्टम करा रहा बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तरी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा तट के आसपास लो प्रेशर एरिया एक्टिव है। वहीं साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी है। जिसके अगले दो दिन में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर गुजर रही हैं जिसके कारण एमपी में तेज बारिश का दौर है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 18 सितम्बर तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा। जिसके बाद एक नया सिस्टम पुनः एक्टिव हो जाएगा जो 24 सितम्बर तक रहेगा। यानी कि आगामी दिनों में भी एमपी में बारिश की संभावना बनी रहेगी।

Next Story