बिज़नेस

अपने घर में बिजली तैयार कर करें अच्छी कमाई, सरकार कर रही मदद, जानिए कैसे

ECLGS Scheme
x
मध्य प्रदेश के घरों में बिजली तैयार करने का बड़ रहा क्रेज

मंहगी बिजली आपके बजट को बिगाड़ देती है। ऐसे में आप आपने घर में खुद बिजली का उत्पादन करके जहां घरो को रोशनी दे सकते है वही तैयारी की जाने वाली बिजली को बिक्री करके कमाई भी कर सकते है।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में लोग अपने घरों की छत पर सोलर प्लांट लगाकर कमाई का जारिया भी बना रहे हैं। जानकारी के मुताबिक डेढ़ वर्ष में तकरीबन 5000 से ज्यादा घरों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगे हैं। प्रदेश में मकानों में सोलर प्लांट लगाकर खुद की बिजली पैदा करने की डिमांड एक साल में तीन गुना बढ़ी है।

दी जा रही सब्सिडी

घर में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर सरकार भी आपकी मदद कर रही है। यही वजह है कि 40 फीसदी की सब्सिडी के कारण लोगों में इसका क्रेज बढ़ रहा है। जानकारी के तहत 3 से 10 किलोवॉट के लिए 20 फीसदी की सब्सिडी सरकार दे रही है। इससे 9000 किलोवॉट बिजली तैयार हो रही है।

जानकारी के तहत एक किलोवॉट तक के लिए 37 हजार रूपये तक खर्च आ रहा है। इसमें छूट के बाद सिर्फ 22,200 रूपये तक आपकों खर्च करना होगा।

ऐसे होता है व्यवसाय

घर का रूफटॉप सोलर पैनल से ग्रिड में बिजली भेजी जाती है। अगर आप की बिजली खपत कम है तो बची हुई बिजली विभाग के पास जमा रहती है। बिजली का उपयोग बढ़ने पर बचत बिजली आप के काम आएगी। तो वही बजट वर्ष खत्म होने पर प्लांट से बिजली उत्पादन का गणना की जाती है। अगर बिजली ज्यादा है तो खरीदी दर से बिल में राशि कम कर दी जाती है।

सात दिनों में पूरी होती है प्रक्रिया

सोलर प्लांट लगवाने के लिए विभाग की बेवसाइट में जाकर रूफटॉप सिस्टम लिंक पर क्लिंक करके आवेदन कर सकते है। आवेदन के 7 में विभाग का नोडल अधिकारी इसका सर्वे करके प्रक्रिया को पूरी करेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story