मध्यप्रदेश

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि में कैसी है महाकाल के दरबार की तैयारी, यहाँ जाने सब कुछ

Mahashivratri 2022:  महाशिवरात्रि में कैसी है महाकाल के दरबार की तैयारी, यहाँ जाने सब कुछ
x
Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में भीड़ होना लाजमी है।

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में भीड़ होना लाजमी है। ऐसे में मध्य प्रदेश के महाकाल उज्जैन शिव मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। विगत दो वर्षों में पडे़ शिवरात्रि में कोरोना की वजह से भक्त भगवान महाकाल का दर्शन नही कर पाये थे। लेकिन इस वर्ष पड़ने वाली महाशिवरात्रि 1 मार्च को है। कोरोना की रफ्तार भी कम है। ऐसे में महाकाल मंदिर में भीड़ होगी।

लाखों श्रद्धालु पहुंचेगे मंदिर में

मंदिर प्रशासन का मानना है कि शिवरात्रि के दिन महाकाल में करीब 1.5 से 2 लाख श्रद्धादु दर्शन के लिए आ सकते हैं। ऐसे में जिला तथा मंदिर प्रशासन व्यवस्था बनाने में जुट गया है। मंदिर में प्रवेश करने के लिए तथा बाहर निकलने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

फ्री ई रिक्शा की सुविधा

साथ में यह भी ध्यान दिया गया है कि श्रद्धालुओं के मंदिर आने में परेशानी न हो। इसके लिए फ्री ई रिक्सा चलाएं गये हैं। यह व्यवस्था वाहन पार्किग स्थल से किया जा रहा है। जिनमें सवार होकर बाहर से आने वाले श्रद्धादु सुविधा से मंदिर पहुच सकें। बताया गया है कि इसके लिए पार्किग से लेकर गंगा गार्डन तक यह सुविधा दी जा रही है।

1 घंटे में होगे दर्शन

मंदिर प्रशासन का कहना है कि वह ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं जिसमें श्रद्धादु 1 घंटे के अंदर महाकाल के दर्शन कर सकें। दो बैरिकेट से होकर आम श्रद्धादु मंदिर में प्रवेश करेंगें तो वही तीसरे बैरिकेट से उन श्रद्धादुओं के प्रवेश दिया जयेगा जिन्होने 250 रूपये की रशीद ली है। पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की गई है।

ऐसी है पार्किग की व्यवस्था

जिला कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर, देवास, नागदा और बडनगर से आने वाले श्रद्धादुओे के वाहनों को कर्क राज मंदिर के पर्किग में रूकना होगा। वहां से श्रद्धादु पैदल गंगा गार्डन पहुंचेगे। जहां जूता रखने तथा लाकर की व्यवस्था बनाई गई है।

मुख्यमंत्री के पहुंचने की उम्मीद

महाशिवरात्रि के अवसर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ महाकाल का दर्शन करने पहुंच सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्र्रशासन ने व्हीआईपी के लिए अगल से व्यवस्था की है। वही माना जा रहा है प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री रही उमा भारती भी महाकाल के दरबार में शिवरात्रि को पहुंच सकती हैं।

100 क्विंटल लड्डू का प्रसाद

भक्तों की भीड को देखते हुए मंदिर प्रशासन 100 क्विंटल लड्डू का प्रसाद तैयार करने में जुटा हुआ है। महाशिवरात्रि के दो दिन पूर्व से लड्डू बनाने का कार्य तेज कर दिया जायेगा।

मंदिर आने वाले भक्तों को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए 1200 पुलिकर्मियों के तैनात किया जयेगा। वही एसपी सत्येद्र शुक्ला का कहना है मंदिर के ज्यादातर क्षेत्र में सीसीटीव्ही कैमरे लगाये गये है। कैमरे की सतत मानीटरिंग की जा रही है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story