मध्यप्रदेश

Mahakaleshwar Temple: भक्तों के लिए डेढ़ घंटे पहले जगेंगे भगवान महाकाल, रात ढाई बजे से खुलेंगे मंदिर के कपाट

Mahakaleshwar Temple: भक्तों के लिए डेढ़ घंटे पहले जगेंगे भगवान महाकाल, रात ढाई बजे से खुलेंगे मंदिर के कपाट
x
Mahakaleshwar Temple: विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के पट सावन माह में खोलने को लेकर समय में परिवर्तन किया गया है.

Mahakaleshwar Temple, Ujjain: सावन-भादौ माह में विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में भगवान महाकाल के पट खुलने के समय में परिवर्तन किया जा रहा है। दरअसल 14 जुलाई से सावन मास शुरू हो रहा है। सोमवार को भगवान महाकाल की श्रावण मास की पहली सवारी 18 जुलाई सोमवार को मंदिर के सभा मंडप में पूजन के पश्चात नगर में भ्रमण के लिए रवाना होगी। वहीं 17 जुलाई रविवार को त्रिवेणी संग्रहालय में श्रावण उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान गीत, संगीत तथा नृत्य की रस वर्षा होगी।

महज 4 घंटे ही भगवान विश्राम करेगें

सावन माह में उज्जैन के महाकाल भगवान (Lord Mahakal) का दर्शन लाभ लेने के लिए देश-विदेश से शिव भक्त पहुँचते है। भक्तों को भगवान का दर्शन मिल सकें इसके लिए मंदिर के पट खोलने को लेकर समय में परिवर्तन किया जा रहा है। खबरों के तहत 14 जुलाई से भस्म आरती के साथ पट खुलने का समय बदल जाएगा। सोमवार को भगवान महाकाल भक्तों को 20 घंटे दर्शन देंगे।

जानकारी के तहत श्रावण-भादौ महिने के सामान्य दिनों में भस्म आरती के लिए रात 3 बजे से पट खुलेगें। वहीं प्रत्येक सोमवार को मंदिर के पट रात्रि 2ः30 बजे से खुलेगें और रात्रि 11 बजे शयन आरती के पश्चात भगवान विश्राम करेंगे। मंदिर के पुजारियों का कहना है कि मंदिर की परंपरा अनुसार श्रावण मास में भगवान महाकाल भक्तों के लिए दो घंटे पहले जागते हैं। जल्दी पट खोलने की व्यवस्था इसलिए है कि बाबा के अधिक से अधिक भक्तों को दर्शन हो सकें। इसी तरह प्रतिदिन शाम 5 बजे होने वाली संध्या पूजन भी सावन भादो मास में सोमवार को सवारी होने के कारण दोपहर 3 बजे संपन्न होगी। गौरतलब है कि आम दिनों में तड़के 4 बजे मंदिर के पट खुलते हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story