मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश को फिर मिलेंगे डेढ़ लाख PM आवास

Suyash Dubey
19 Sep 2021 3:49 AM GMT
pradhan mantri awas yojana
x
मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जानकारी दी की प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)में डेढ लाख पीएम आवास (PM Awas) पुनः स्वीकृत किये जायेंगे।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी तथा छतरपुर जिले (Chhatarpur District) के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा (Minister Omprakash Sakhlecha) ने नगरपालिका के सीएमओ और जनपदों के सीईओ के साथ बैठक में कहा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत डेढ लाख पीएम आवास (PM Awas) पुनः स्वीकृत किये जायेंगे।

मंत्री ने योजनाओं कि की समीक्षा


मंत्री सखलेचा शनिवार को कलेक्ट्रेट छतरपुर (Collectorate Chhatarpur) में हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए प्रचार प्रसार कर नाम जोड़ें। उन्होंने कहा की विकासखण्डवार जनसमस्या निवारण शिविर लगाएं। उन्होंने मूलभूत सुविधा सहित निर्माण कार्यों की समीक्षा की। स्वच्छता और पेयजल की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि निर्माण कार्य पूर्ण पारदर्शी हो तथा समय पर काम न करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही की जाए। मंत्री सखलेचा ने स्ट्रीट वैंडर्स योजना (street vendors scheme) की समीक्षा करते हुए जो हितग्राही रह गए है उन्हें भी लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वच्छता अभियान में केवल ओडीएफ कार्य शामिल नहीं हैं अपितु ग्राम एवं शहर की समग्र स्वच्छता शामिल है।

2024 तक एक भी घर बिन नल-जल योजना के न रहे

प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी दिनों में विधानसभावार ग्रामों का भ्रमण करेंगे। उन्होंने सरपंच, सचिव और पटवारियों की संयुक्त बैठक करने के निर्देश दिए। संबल योजना में सहायता राशि के आवंटन में विलंब होने पर उन्होंने कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता पर विशेष ध्यान देकर डेंगू संक्रमण रोकने और रोग के नियंत्रण के लिए कीटनाशक का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में 2024 तक एक भी घर या परिवार बिना नल-जल योजना के नहीं रहे।

Next Story
Share it